छत्तीसगढ़

पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली युवती से गले नहीं मिले राहुल गांधी, वायरल दावा निकला झूठा

नईदिल्ली : लोकसभा चुनावों के प्रचार के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक तस्वीर वायरल है, जिसमें वह एक युवती को गले लगाते नजर आ रहे हैं। इसके साथ असदुद्दीन ओवैसी की सभा में ‘पकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने वाली युवती की भी तस्वीर शेयर की जा रही है और दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने के वाली अमूल्य लियोना को गले लगा रहे हैं।

लोकसभा चुनावों के बीच फेसबुक पर एक यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली लड़की राहुल गांधी के गले लगी थी, भारत जोड़ो यात्रा में। अब और क्या सबूत चाहिए?’ यह तस्वीर और इसके साथ ही ओवैसी की सभा में लड़की द्वारा लागाए नारे का वीडियो बूम को उसकी टिपलाइन पर भी प्राप्त हुआ।

बूम ने अपने फैक्ट चेक में बताया कि वायरल तस्वीर में राहुल गांधी के साथ दिख रही युवती, अमूल्य लियोना नहीं बल्कि केरल स्टूडेंट यूनियन के एर्नाकुलम जिले की तत्कालीन सचिव मिवा जॉली हैं। मिवा के इंस्टाग्राम पर 2022 में पोस्ट की गई यह मूल तस्वीर देखी जा सकती है। 2022 में भी राहुल गांधी की यह तस्वीर इसी गलत दावे से वायरल थी बूम ने तब भी इसका फैक्ट चेक किया था। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर हाल के दिनों में फिर से एकबार यह इन्हीं दावों के साथ तस्वीर वायरल है।

बूम ने 2022 में जब इस दावे का फैक्ट चेक किया था तो पाया था कि तस्वीर में राहुल गांधी को गले लगाने वाली युवती मिवा जॉली है, जो केरल स्टूडेंट यूनियन की सदस्य और एर्नाकुलम जिले की तत्कालीन महासचिव थीं। केरल स्टूडेंट यूनियन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का स्टूडेंट विंग है। मिवा जॉली ने मूल तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट किया था। 21 सितंबर 2022 को पोस्ट किए गए इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, ‘मेरे जीवन का सबसे सुखद क्षण,’ मूल टेक्स्ट: H A P P I E S T ‼️M O M E N T ‼️ I N MA L I F E ️।।।।Ma own Raga।

इसके अलावा मिवा ने इंस्टाग्राम पर केरल में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी से हुई इस मुलाकात का एक वीडियो भी पोस्ट किया था। पुष्टि के लिए बूम ने उस समय मिवा जॉली से भी संपर्क किया था। उन्होंने वायरल दावों का खंडन करते हुए बूम को बताया था कि ‘राहुल जी के साथ मैं ही हूं, यह तस्वीर केरल के एर्नाकुलम में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ली गई थी।’ जॉली ने यह भी बताया था कि वह केरल स्टूडेंट यूनियन की एर्नाकुलम जिले की तत्कालीन महासचिव हैं।

अमूल्य लियोना है ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने वाली युवती

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि यह मामला तब का है जब फरवरी 2020 में बैंगलोर के फ्रीडम पार्क में सीएए के विरोध में एक रैली आयोजित की गई थी। इसके आयोजक ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता असदुद्दीन ओवैसी थे। मंच से ओवैसी रैली को संबोधित करने गए थे कि तभी एक युवती मंच पर आई और ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने लगी। इस दौरान ओवैसी मंच पर ही मौजूद थे, जैसे ही युवती ने यह नारा लगाया वैसे ही उन्होंने उसके हाथ से माइक छीन लिया। हालांकि इसके तुरंत बाद पुलिस ने युवती को गिरफ्तार कर लिया था, उसपर राजद्रोह के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। युवती की पहचान अमूल्य लियोना के रूप में हुई थी।नीचे राहुल गांधी के साथ गले मिलती युवती, मिवा जॉली और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाती युवती, अमूल्य लियोना की तस्वीरों की तुलना की गई है। मिवा की यह तस्वीर बूम ने उनके इंस्टाग्राम हैंडल से ली है।

इस तुलना में स्पष्ट देखा जा सकता है कि दोनों चेहरे अलग हैं, इससे साफ है कि राहुल गांधी के साथ तस्वीर में दिख रही युवती ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने युवती नहीं है, लोकसभा चुनावों के बीच इसे गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।