छत्तीसगढ़

मुथैया मुरलीधरन ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय स्पिनर्स पर उठाए सवाल, बताया क्या कर रहे गलती

नईदिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग का खुमार हर तरफ छाया हुआ है. आईपीएल के इस सीजन में गेंदबाजों की जमकर कुटाई हो रही है. इस सीजन कई बार 250 से ज्यादा का स्कोर बन चुका है. इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 800 से ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भारतीय स्पिनर्स पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने बताया कि वे क्या गलती कर रहे हैं.

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर रहे मुथैया मुरलीधरन का मानना है कि भारत के युवा स्पिनर बड़े शॉट को रोकने की कोशिश में गेंद को स्पिन करने की कला से दूर हो रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरलीधरन आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के रणनीतिक कोच हैं. 

मुरलीधरन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच से पहले कहा, “भारत में समस्या यह है कि अधिकांश स्पिनर गेंद को स्पिन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे थोड़ी तेज गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्हे समझना होगा कि गेंद अगर स्पिन नहीं होगी तो बल्लेबाज को चकमा देना मुश्किल होगा. बल्लेबाज जब नेट सत्र में अभ्यास करते है तो थ्रो डाउन पर गेंद सीधी आती है, ऐसे में बल्लेबाज पहले से तय मानसिकता के साथ खेलते हैं. ऐसे में जब गेंद टर्न लेती है तब उसका सामना करने को लेकर अचानक से उनका दिमाग नहीं चलता है. ऐसे में बेहतर मौके के लिए स्पिनरों को गेंद को टर्न करने की कला को सीखना होगा.”

भारत के मुख्य स्पिनर्स का ऐसा रहा है प्रदर्शन

भले ही आईपीएल के इस सीजन बल्लेबाज हावी रहे हैं. फिर भी भारत के मुख्य स्पिनर्स ने विकेट लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. युजवेंद्र चहल 9 मैचों में 13 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा कुलदीप यादव ने सात मैचों में 12 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है. हालांकि, इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय स्पिनर्स सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप-15 की लिस्ट में शामिल नहीं है.