छत्तीसगढ़

अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली कांग्रेस प्रमुख के पद से दिया इस्तीफा, आप के साथ गठबंधन से थे नाराज

नईदिल्ली : दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा दिल्ली के पूर्व मंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजकुमार चौहान के दिल्ली कांग्रेस की अनुशासन समिति की बैठक के बाद पार्टी से इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद आया है।

अरविंदर सिंह लवली ने अपने इस्तीफे में लिखा, “दिल्ली कांग्रेस इकाई उस पार्टी के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, जो कांग्रेस पार्टी के खिलाफ झूठे, मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के एकमात्र आधार पर बनी थी। इसके बावजूद, पार्टी ने दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन करने का फैसला किया।” पार्टी के एक नेता ने कहा कि रविवार को एआईसीसी के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया के साथ विवाद में शामिल रहे चौहान ने बुधवार सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया। दिल्ली कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति ने मंगलवार को एक बैठक की और चौहान के खिलाफ शिकायतों पर कोई कार्रवाई की जाए या नहीं, इसका फैसला एआईसीसी पर छोड़ दिया।

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कहा से शुरू हुई दिक्कत?
दिल्ली में इंडिया ब्लॉक के साझेदारों आप और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे के समझौते को फरवरी में अंतिम रूप दिया गया। आप चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। आप नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में लड़ रही है, जबकि चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली कांग्रेस के पास गई।

इससे पहले, AAP ने कांग्रेस को सात लोकसभा सीटों में से सिर्फ एक की पेशकश की थी, जिससे चर्चा में अड़चन आ गई थी। 2014 और 2019 में हुए पिछले दो लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 50 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर के साथ दिल्ली की सभी सात सीटें जीतीं। दोनों पार्टियों के बीच तालमेल तब बिगड़ गया जब अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने घोषणा की कि वह पंजाब और चंडीगढ़ की सभी 14 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।