छत्तीसगढ़

आप के चुनावी गीत पर ECI को आपत्ति, कैंपेन सॉन्ग के कंटेंट में बदलाव के दिए निर्देश

नईदिल्ली : आम आदमी पार्टी के चुनावी अभियान से जुड़े एक गीत पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। ईसीआई ने अपने ताजा निर्देश में आम आदमी पार्टी से कहा है कि गाने के कंटेंट में बदलाव के साथ प्रसारित करने से पहले निर्वाचन आयोग से अनुमति लेने के लिए सबमिट करने को कहा है।

आम आदमी पार्टी ने एक विज्ञापन तैयार किया गया है, जिसका उद्देश्य लोकसभा चुनाव के दौरान ‘आप’को देने के लिए प्रेरित करना है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक आक्रामक भीड़ अरविंद केजरीवाल की तस्वीर पकड़े हुए है, जिसमें केजरीवाल सलाखों के पीछे दिख रहे हैं। ईसीआई के मुताबिक ये तस्वीर न्यायपालिका पर सवाल खड़े करती है। इसके अलावा वीडियो के कंटेंट में ईसीआई की ओर चुनावी आचार संहिता के दौरान तय कि गए कुछ प्रावधानों के भी उल्लंघन की बात सामने आई है।

ऐसे में ईसीआई ने आम आदमी पार्टी को दिए गए निर्देश में कहा है कि विज्ञापन के वाक्यांश में कई बार केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 के तहत निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन कोड के दिशानिर्देश और नियम 6(1\(जी) प्रावधानों का उल्लंघन दिखता है।

आयोग ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) को केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 और ECI दिशानिर्देशों के तहत विज्ञापन तैयार करना चाहिए। ईसीआई ने निर्धारित विज्ञापन कोड के अनुसार अपने चुनाव अभियान गीत की सामग्री को संशोधित करने और संशोधन के बाद सर्टिफिकेशन के लिए फिर से सबमिट करने को कहा है।