छत्तीसगढ़

शाहरुख खान आईपीएल से कैसे करोड़ों की कमाई करते हैं ? क्यों बने वो KKR की टीम के मालिक?

नईदिल्ली : बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान इस समय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल ) को लेकर काफी बिजी चल रहे हैं। शाहरुख खान आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के मालिक हैं। शाहरुख खान की फिल्में हो या फिर आईपीएल का मैच हर कोई उन्हें देखने के लिए जरूत आता है।

केकेआर की टीम के को-ऑनर हैं शाहरुख खान
फिल्मों में तो शाहरुख खान अपना जादू दिखाते ही हैं लेकिन इन दिनों वह आईपीएल में भी स्टेडियम में मौजूद रहकर अपना जलवा दिखा रहे हैं। शाहरुख खान कोलकाता नाइट राइडर्स के को-ऑनर हैं। जब भी शाहरुख की टीम का मैच होता है तो वह अपनी फैमिली के साथ ज्यादातर स्टेडियम में नजर आते हैं।

कमाई के मामले में हॉलीवुड स्टार से कम नहीं शाहरुख खान
मैच खत्म होने के बाद शाहरुख खान ग्राउंड में घूमते नजर आते हैं जहां से उनकी वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल होने लगती हैं। शाहरुख खान अपनी कड़ी मेहनत के चलते आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक बने हैं। कमाई के मामले में वह किसी हॉलीवुड स्टार से कम नहीं हैं।

आईपीएल से होती है किंग खान की करोड़ों की कमाई
शाहरुख खान फिल्मों, विज्ञापनों और अपनी प्रोडक्शन कंपनी से तो करोड़ों की कमाई करते ही हैं लेकिन वह आईपीएल से भी करोड़ों कमा लेते हैं। आइए आपको बताते हैं कि शाहरुख खान अपनी टीम केकेआर से कितना और कैसे कमाते हैं।

आईपीएल के एक सीजन से होती है इतनी कमाई
शाहरुख खान हर साल केकेआर टीम से आईपीएल में करोड़ों की कमाई कर लेते हैं। आईपीएल के हर सीजन में शाहरुख खान एक फिल्म से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं। आईपीएल में हर टीम करोड़ों की कमाई करती है। दरअसल बीसीसीआई हर टीम को टीवी पर टेलिकास्ट और स्पॉन्सरशिप की कमाई का कुछ शेयर देती है।

शाहरुख खान की टीम केकेआर
इसके अलावा शाहरुख खान को अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से ब्रांड एंडोर्समेंट, फ्रेंचाइजी फीस, इवेंट रिवेन्यू और प्राइज मनी भी मिलती है। शाहरुख खान को आईपीएल से कुल कितनी कमाई होती है इसका खुलासा नहीं किया गया है लेकिन रिपोर्ट्स में इसके बारे में काफी कुछ बताया गया है।

80 करोड़ कमा लेते हैं शाहरुख खान
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शाहरुख खान की आईपीएल के एक सीजन से करीब 250 से 270 करोड़ रुपए की कमाई होती है। उसमें से 100 करोड़ का खर्चा प्लेयर खरीदनें और मैनेजमेंट पर किया जाता है। उसके बाद 150 करोड़ बचता है जिसमें से 55 प्रतिशत कोलकाता नाइट राइडर्स को मिलता है और बाकी बचा हुआ शाहरुख खान की जेब में जाता है। ऐसे में शाहरुख को एक आईपीएल के सीजन से करीब 80 करोड़ की कमाई होती है।

केकेआर ने 2 सीजन किए थे अपने नाम
आपको बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स को शाहरुख खान और उनकी दोस्त जूही चावला और उनके पति जय मेहता ने मिलकर खरीदा था। शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के दो सीजन अपने नाम कर चुकी है। उन्होंने आईपीएल का सीजन 5 और सीजन 7 अपने नाम किया था।