छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल को क्‍यों गिरफ्तार किया? सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से मांगा जवाब

नईदिल्ली : दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद 21 मार्च को अरेस्‍ट किया था। वहीं अब सुप्रीम कोर्ट ने ईडी जवाब मांगा है कि अरविंद केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया?

सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) से अरविंद केजरीवाल की टीम द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब देने को कहा, जिसमें लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उनकी गिरफ्तारी का समय भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को अगली सुनवाई 3 मई, शुक्रवार को जवाब देने को कहा गया है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने कहा स्वतंत्रता बेहद महत्वपूर्ण है, आप इससे इनकार नहीं कर सकते। आखिरी सवाल गिरफ्तारी के समय से संबंधित है, जिसे उन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बताया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी से सुप्रीम कोर्ट ने जवाब देने और कार्यवाही शुरू होने और कुछ समय बाद बार-बार शिकायत दर्ज होने के बीच होने वाले समय के अंतर के बारे में भी बताने को कहा है।अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत को बताया कि मनी लॉन्डिंग का आरोप है लेकिन एक भी पैसा नहीं मिला और मामले में आम आदमी पार्टी प्रमुख की सीधी संलिप्तता का सबूत भी नहीं मिला है।

गौरतलब है कि केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की अब समाप्त हो चुकी शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। वह 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद हैं और 7 मई तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे। 9 अप्रैल को दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि उसे मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के बारे में कुछ भी अवैध नहीं मिला।