छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : सीजी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ होंगे जारी, इस लिंक से चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट

रायपुर : छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के लाखों छात्रों के लिए रिजल्‍ट को लेकर अपडेट आया है। इसके मुताबिक छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल मई के दूसरे सप्‍ताह में यानि 7 मई से 15 मई के बीच 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। छत्‍तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ जारी करेगा। इसके तुरंत बाद लिंक सीजीबीएसई की आफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव कर दी जाएगी। छात्र अपना परीक्षा परिणाम सीजीबीएसई की आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in के साथ results.cg.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च शुरू होकर 23 मार्च को समाप्‍त हुई थी। 12वीं बोर्ड की परीक्षा एक मार्च से शुरू होकर 23 मार्च को खत्‍म हुई, वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होकर 21 मार्च तक चली। इस बार लोकसभा चुनाव की वजह से बोर्ड परीक्षाएंं जल्‍द ही समाप्‍त हो गई।

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड की सचिव पुष्‍पा साहू ने रिजल्‍ट को लेकर बताया कि मई के दूसरे सप्‍ताह में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ जारी करने की तैयारी चल रही है। लाखों छात्र-छत्राओं के अंक को छत्‍तीसगढ़ बोर्ड कार्यालय के गुप्‍त शाखा में कम्‍प्‍यूटर में फीड किया जा रहा है।

इतने छात्र सीजी बोर्ड परीक्षा में हुए शामिल

छत्‍तीसगढ़ की 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष करीब तीन लाख 45 हजार 521 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इसी प्रकार दो लाख 61 हजार छात्र-छात्राओं ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं दी।

इस तरह से चेक कर सकेंगे 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे

छत्‍तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जानने के लिए छात्र इन स्‍टेप्‍स को फालो करें।

– सबसे पहले छात्र सीजी बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।

– इसके बाद जिस कक्षा का रिजल्‍ट चेक करना है यानि 10वीं या 12वीं के लिंक पर क्लिक करें।

– अब छात्र अपना रोल नंबर दर्ज करें।

– रोल नंबर दर्ज करने के बाद स्‍क्रीन पर मार्कशीट ओपन हो जाएगी।

– स्‍क्रीन पर मार्कशीट चेक करने के बाद इसे डाउनलोड पर कर सकते हैं।