छत्तीसगढ़

मैंने बस छोटा सा मजाक किया, राहुल पर तंज कसने के बाद शतरंज के पूर्व दिग्गज कास्परोव ने दी सफाई

नईदिल्ली : रूस के महान चेस खिलाड़ी गैरी कास्परोव ने हाल ही में राहुल गांधी को लेकर एक सोशल मीडिया पोस्ट की थी। अब इस पोस्ट के वायरल होने के बाद गैरी कास्परोव ने सफाई दी है और कहा है कि उन्होंने बस एक छोटा सा मजाक किया था और उन्हें उम्मीद है कि लोग इसे मजाक की तरह ही लेंगे। दरअसल गैरी कास्परोव ने एक पोस्ट में राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर टिप्पणी की थी।

गैरी कास्परोव ने राहुल गांधी पर कसा था तंज
हाल ही में कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर राहुल गांधी की एक वीडियो साझा की थी। इस वीडियो में राहुल गांधी अपने मोबाइल पर चेस खेलते नजर आ रहे थे। इस दौरान राहुल गांधी ने अपना पसंदीदा चेस खिलाड़ी गैरी कास्परोव को बताया और चेस के खेल और राजनीति की तुलना भी कर डाली। राहुल गांधी ने कहा कि जब आप राजनीति और चेस के खेल में बेहतर हो जाते हैं तो विपक्षी के मोहरे भी आपके मोहरों की तरह काम करते हैं। 

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इस पर मजाकिया अंदाज में लिखा कि ‘बहुत राहत महसूस हो रही है कि गैरी कास्परोव और विश्वनाथन आनंद जल्दी रिटायर हो गए और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा।’ इस वीडियो पर टिप्पणी करते हुए गैरी कास्परोव ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में राहुल गांधी पर लगभग तंज कसते हुए लिखा कि ‘परंपरागत निर्देश है कि आपको शीर्ष पर चुनौती देने से पहले रायबरेली से जीतकर दिखाना चाहिए।’ 

कास्परोव ने अब बताया मजाक
अब उन्होंने एक नए पोस्ट में लिखा है कि उन्होंने सिर्फ छोटा सा मजाक किया था और उन्हें उम्मीद है कि उनके मजाक को विशेषज्ञता के तौर पर नहीं देखा जाएगा। गैरी कास्परोव का यह पोस्ट ऐसे समय आया है, जब शुक्रवार को ही राहुल गांधी ने कांग्रेस की परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली से नामांकन किया है। गैरी कास्परोव ने साल 2005 में चेस के खेल से संन्यास ले लिया था। कास्परोव, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक माने जाते हैं और इसके चलते उन्हें रूस छोड़ना पड़ा था। फिलहाल कास्परोव क्रोएशिया में रह रहे हैं। कास्परोव महज 22 साल की उम्र में विश्व चैंपियन बने थे और लगातार 255 हफ्ते तक दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रहे थे।