छत्तीसगढ़

चैंपियंस ट्रॉफी : टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा भारत? बीसीसीआई का आया यह बयान

नईदिल्ली : पाकिस्तान में अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है और भारतीय टीम के इस टूर्नामेंट के लिए पड़ोसी देश की यात्रा करने पर संशय है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष राजीव शु्क्ला ने इस बारे में बयान दिया है। शुक्ला के अनुसार, अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने पर फैसला केंद्र सरकार की इजाजत पर निर्भर करेगा।

दोनों देशों के बीच नहीं खेली जाती है द्विपक्षीय सीरीज
भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा रही है और दोनों ही टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप जैसे बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ही एक दूसरे से खेलती हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम बार 2012-2013 में द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी। भारत और पाकिस्तान की टीमें आखिरी बार पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान भिड़ी थी जिसमें भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी। दोनों टीमों के बीच अगले महीने न्यूयॉर्क में टी20 विश्व कप के दौरान ग्रुप चरण का मुकाबला खेला जाएगा। 

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से पहले कई कारकों पर चर्चा की जाती है जिसमें राजनयिक और सुरक्षा पहलू भी शामिल है। सुरक्षा मुद्दे और इतिहास को देखते हुए भारत का टूर्नामेंट के लिए पड़ोसी देश की यात्रा करने पर कोई भी फैसला सावधानी से तथा अधिकारियों से चर्चा के बाद ही लिया जाएगा। 

भारत सरकार जो कहेगी वो करेंगे
बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, जहां तक चैंपियंस ट्रॉफी की बात है तो हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमसे करने कहेगी। हम तभी अपनी टीम भेजेंगे जब सरकार हमें इसकी इजाजत देगी। हम भारत सरकार के निर्णय के साथ ही चलेंगे। 

एशिया कप के लिए भी नहीं गई थी टीम
पिछले साल वनडे विश्व कप से पहले एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारतीय टीम ने इसके लिए पड़ोसी देश की यात्रा करने से मना कर दिया था जिसके बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन हाईब्रिड मॉडल के तहत किया गया था। भारत के सभी मैच श्रीलंका में हुए थे, जबकि अन्य टीमों के कुछ मैच पाकिस्तान में कराए गए थे। हालांकि, पाकिस्तान ने वनडे विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने धमकी दी थी कि भारत के एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आने की स्थिति में वह भारत का दौरा नहीं करेगा, लेकिन वैश्विक स्तर पर बोर्ड समर्थन नहीं जुटा सका था। मालूम हो कि पाकिस्तान ने 2017 में भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।