छत्तीसगढ़

वीडियो : किसी ने पैरों से डाला वोट, कोई चारपाई पर लेटकर पहुंचा बूथ, लोकतंत्र का पर्व क्या होता है, जनता ने दिखा दिया

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार (07 मई) को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान लगभग 61.16 प्रतिशत हुआ। असम में सबसे अधिक वोटिंग 75.01 फीसदी और महाराष्ट्र में सबसे कम 54.09 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा और पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गईं।

इन सब के बीच तीसरे चरण के मतदान के दौरान कई ऐसे नजारे भी देखने को मिले, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के पर्व को और खास बनाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर क्रिकेटर रवींद्र जडेजा भी आईपीएल सीजन के दौरान बिजी शेड्यूल से वक्त निकालकर वोटिंग के लिए पहुंचे।

100 वर्षीय व्यक्ति ने पहली बार ‘होम वोट’ डाला

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के डल झील स्थित जदीबल निर्वाचन क्षेत्र के मीर बेहरीन इलाके में 100 वर्षीय व्यक्ति ने पहली बार ‘होम वोट’ डाला है।

दोनों हाथ नहीं, पैरों से डाला वोट, ऐसे लगवाई स्याही

गुजरात में एक मतदाता अंकित सोनी ने नडियाद के एक मतदान केंद्र पर अपने पैरों के जरिए वोट डाला है। अंकित सोनी दिव्यांग हैं, उनके दोनों हाथ नहीं हैं, इसलिए उन्होंने पैरों से मतदान किया है। उसके बाद उन्होंने चुनावी स्याही भी लगवाई है।

अंकित सोनी का कहना है कि, ”मैंने 20 साल पहले बिजली के झटके के कारण अपने दोनों हाथ खो दिए थे। अपने शिक्षकों और गुरु के आशीर्वाद से मैंने ग्रेजुएट, सीएस किया… मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और मतदान करें।”

वोट कीजिए और फ्री आइसक्रीम खाइए

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक के हुबली में ‘वोट डालें और आइसक्रीम फ्री खाएं’ जागरूकता अभियान आयोजित किया गया था।

चारपाई पर लेटकर वोट डालने पहुंचा बुजुर्ग

मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक बुजुग शख्स चारपाई पर लेटकर मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला। उनका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। उन्होंने कहा है कि वह अपनी डिंपल यादव का समर्थन करते हैं।

103 वर्षीय बुजुर्ग महिला को वोट डलवाने हाथ पकड़ कर ले गए सिंधिया

केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में एक 103 वर्षीय बुजुर्ग महिला को हाथ पकड़कर बूथ के अंदर ले जाकर वोट डलवाया।

महाराष्ट्र महिला आयोग की प्रमुख के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र के पुणे सिटी पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा, “ईवीएम के सामने आरती करने के बाद महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष और राकांपा नेता रूपाली चाकणकर के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है।”