छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्‍थान के बाड़मेर में दुबारा डाले जा रहे वोट, चार अधिकारी करने पड़े सस्पेंड

बाड़मेर : राजस्‍थान के बाड़मेर में आज 8 मई को लोकसभा चुनाव 2024 में एक बूथ पर दुबारा वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है, जो शाम पांच बजे चलेगी। जानकारी के अनुसार बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को दूसरे चरण के तहत मतदान हुआ था, मगर बाड़मेर के चौहटन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 50 (राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, दुधवा खुर्द) में मतदान की गोपनीयता भंग हो गई थी, जिसकी शिकायत प्राप्त होने पर निर्वाचन विभाग (राजस्थान) द्वारा चुनाव आयोग को इस केंद्र पर पुनर्मतदान का प्रस्ताव भेजा था। ऐसे में अब फिर से वोट डाले जा रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चौहटन विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन विभाग ने आयोग के निर्देशानुसार, पुनर्मतदान की सभी तैयारियां कर ली हैं एवं मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की जाएगी। इस केंद्र पर 1294 मतदाता हैं। 26 अप्रैल को मतदान करवाने वाले मतदान दल के चार सदस्यों को जिला निर्वाचन अधिकारी बाड़मेर द्वारा निलंबित कर दिया गया था।

इसके अलावा वेबकास्टिंग ‘वेन्डर’ के प्रतिनिधि के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। मतदान की गोपनीयता भंग करने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत कार्रवाई होगी। इससे पहले अजमेर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर दो मई को पुनर्मतदान हुआ था। राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीट हैं। इनमें से 12 सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में और 13 सीट पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था।