छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: क्या दिनेश कार्तिक का करियर खत्म? बेंगलुरु के खिलाड़ियों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर, देखें वीडियो

नईदिल्ली : राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच बुधवार को आईपीएल 2024 का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया। इस मैच में राजस्थान ने आरसीबी को चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ बेंगलुरु का सफर आईपीएल में समाप्त हो गया जबकि राजस्थान क्वालिफायर-2 में पहुंच गई। इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि आरसीबी के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आईपीएल से जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। माना जा रहा है कि यह उनके करियर का आखिरी मुकाबला था। हालांकि, अब तक दिग्गज की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

दरअसल, मैच के बाद जिस तरह से बेंगलुरु के खिलाड़ियों ने दिनेश कार्तिक को गले लगाया, ऐसा माना जा रहा है कि यह कार्तिक का आईपीएल में आखिरी मैच भी था। कार्तिक ने इससे पहले सीएसके को हराने के बाद कहा था कि उन्हें लगा था कि सीएसके के खिलाफ मैच उनके आईपीएल करियर का आखिरी होगा। ऐसे में कार्तिक का करियर खत्म माना जा रहा है। राजस्थान के खिलाफ मैच के बाद बेंगलुरु के खिलाड़ियों ने विकेटकीपर बल्लेबाज को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

कार्तिक का करियर
बात करें दिनेश कार्तिक के करियर की तो यह उनका आरसीबी के साथ दूसरा कार्यकाल था। 2015 में बेंगलुरु ने उन्हें 10.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस दौरान बल्ले से उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। वह 11 मैचों में सिर्फ 141 रन बना सके। हालांकि, पिछले सीजन उन्होंने वापसी की और मजबूत फिनिशर बनकर उबरे। आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक ने 180 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए और वनडे विश्व कप स्क्वॉड में जगह बनाई थी। वह कोलकाता के लिए भी आईपीएल में खेल चुके हैं। 

कार्तिक ने 257 मैचों में 4842 रन के साथ अपना आईपीएल करियर समाप्त किया जिसमें 22 अर्द्धशतक शामिल हैं। अपने 17 सालों के शानदार आईपीएल करियर में वह आरसीबी के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे। मौजूदा सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाए।