छत्तीसगढ़

कभी 200 रुपये कमाने के लिए खेला टूर्नामेंट, अब करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं हार्दिक पांड्या

नईदिल्ली : हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2024 में खराब फॉर्म की वजह से काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है। पांड्या ने अपने करियर की शुरुआत आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए की थी, ये अलग बात है कि उनकी कप्तानी में मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली सीजन की पहली टीम बनी है। इस बीच स्टार क्रिकेटर अपनी पत्नी नतासा के साथ रिश्तों के लेकर सुर्खियों में हैं।

खेल से अलग हार्दिक पांड्या का निजी जीवन संघर्षों से भरा रहा है, लेकिन टीम इंडिया के ऑलराउंडर ने कभी हार नहीं मानी। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि पांड्या भारतीय क्रिकेट के एक खास खिलाड़ी हैं। वह अपनी तेज़ गेंदबाज़ी और पावर हिटिंग के लिए जाने जाते हैं, विशेषकर अपनी पारी की शुरुआत से ही छक्के लगाने के लिए।

अपने शानदार खेल के अलावा हार्दिक एक आलीशान जिंदगी जीने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन पांड्या के लिए फर्श से अर्श तक का ये सफर इतना आसान नहीं रहा है। एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें अपने क्रिकेट के सामान को खरीदने के लिए पैसे जमा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी।

कड़ी मेहनत के दम पर हासिल किया ये मुकाम
पांड्या के बचपन के दिनों में उनके परिवार को कई तरह के वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। इस मुश्किल परिस्थिति में भी पांड्या ने हार नहीं मानी। उनके पास एक समय क्रिकेट का सामान खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे। इसलिए हार्दिक और उनके भाई कृणाल दूर-दूर के गावों में 200 रुपये कमाने के लिए लोकल टेनिस टूर्नामेंट में खेलते थे। इससे वो क्रिकेट का सामान खरीद पाते थे।

हार्दिक पांड्या की नेटवर्थ कितनी है?
लेकिन अब परिस्थिति बदल चुकी है, वर्तमान में हार्दिक की अनुमानित कुल संपत्ति की बात करें तो 29 फरवरी 2024 को स्पोर्ट्स कीड़ा में दी गई रिपोर्ट के मुताबिक स्टार क्रिकेटर की नेटवर्थ 11 मिलियन डॉलर यानी करीब 91 करोड़ रुपए है। उनकी कमाई का सोर्स क्रिकेट के अलावा विज्ञापन भी हैं।

हार्दिक पंड्या की सैलरी कितनी है?
हार्दिक पंड्या की मासिक आय लगभग 1.2 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। बीसीसीआई द्वारा जारी लेटेस्ट कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, हार्दिक पंड्या ₹5 करोड़ प्रति वर्ष के ग्रेड ए अनुबंध के अंतर्गत हैं।

2024 की नीलामी में आईपीएल के अब तक के सबसे बड़े ट्रेड में, एमआई ने हार्दिक पंड्या का उनकी आईपीएल फीस के रूप में 15 करोड़ की भारी राशि के साथ स्वागत किया। गुजरात टाइटन्स (GT) से मुंबई इंडियंस में हार्दिक पंड्या के ट्रेड ने क्रिकेट प्रशंसकों के बीच काफी अटकलें लगाई हैं।

कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं पांड्या
पंड्या को विभिन्न अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों ने एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है। हार्दिक पंड्या BoAt, ब्रिटानिया बॉर्बन, सिन डेनिम, गल्फ ऑयल इंडिया, ड्रीम 11, एक्सलेरेट, सोल्ड स्टोर, अमेज़न एलेक्सा, रिलायंस रिटेल, स्टार स्पोर्ट्स मॉन्स्टर एनर्जी, एसजी क्रिकेट, POCO जैसे कई ब्रांडों का प्रचार करते हैं, जहां से उन्हें मोटी कमाई होती है।

कहां है हार्दिक पंड्या का घर?
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में प्रसिद्धि पाने के बाद, हार्दिक अपने भाई क्रुणाल पंड्या और उनके परिवार के साथ गुजरात के वडोदरा में 6000 वर्ग फुट के पेंटहाउस में रहते हैं। चार बेडरूम वाले पेंटहाउस को ऑलिव्स क्रे की क्रिएटिव डायरेक्टर अनुराधा अग्रवाल द्वारा स्टाइल और सजाया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, हार्दिक का आलीशान घर वडोदरा के पॉश इलाके दिवालीपुरा में स्थित है। घर की कीमत लगभग 3.6 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, पंड्या बंधुओं ने हाल ही में मुंबई के बाहरी इलाके बांद्रा में 30 करोड़ रुपये का एक भव्य मकान खरीदा है, जहां वे अब बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी के बगल में रहते हैं। हार्दिक पंड्या के नए घर में जिम, रॉक क्लाइंबिंग, स्पा, गेम रूम और बहुत कुछ जैसी सभी रोमांचक सुविधाओं के अलावा मुंबई शहर और अरब सागर के अबाधित दृश्य के साथ एक स्काई लाउंज और स्टारगेज़िंग डेक की सुविधा है।

हार्दिक पंड्या का कार कलेक्शन
हार्दिक पंड्या के घर में एक से बढ़कर एक कार हैं। जिन्हें उन्होंने अपनी वर्षों की कड़ी मेहनत के दम पर गैराज तक पहुंचाया है। इसमें ऑडी ए6, लेम्बोर्गिनी हुराकन ईवीओ, रेंज रोवर वोग, जीप कंपास, मर्सिडीज जी-वैगन, रोल्स रॉयस, पोर्श केयेन और टोयोटा इटियोस शामिल हैं।