छत्तीसगढ़

केरल में 18 दिन और UP में 2…भारत जोड़ो यात्रा है या सीट जोड़ो, CPM का राहुल पर तंज

नईदिल्ली I भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) ने सोमवार को कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा पर निशाना साधा. सीपीएम ने कहा कि कांग्रेस की यह ‘भारत जोड़ो’ यात्रा है या ‘सीट जोड़ो’ यात्रा. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा, ‘भारत जोड़ो या सीट जोड़ो…केरल में 18 दिन और उत्तर प्रदेश में 2 दिन. कांग्रेस का बीजेपी और आरएसएस से लड़ने का अजीबोगरीब तरीका है’. बता दें कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा फिलहाल केरल में है और अगले कुछ दिनों तक यहीं रहेगी. केरल में सीपीएम के नेतृत्व वाली एलडीएफ की सरकार है.

वहीं, सीपीएम के इस ट्वीट का जवाब देते हुए कांग्रेस ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को भारतीय जनता पार्टी का ए टीम करार दिया है. कांग्रेस महासचिव और मीडिया विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ‘अपना होमवर्क बेहतर करिए और यह जानिए कि इस यात्रा की योजना इस तरह से क्यों बनी. एक पार्टी से तुच्छ आलोचना हो रही है, जो भाजपा की ए टीम है.’

अगर BJP आक्रामक होगी तो हम ‘डबल आक्रामक’ होंगे- कांग्रेस

कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की भारतीय जनता पार्टी द्वारा आलोचना किए जाने को लेकर सोमवार को पलटवार करते हुए कहा कि यह यात्रा ‘भाजपा के लिए चिंता’ बन गई है तथा अगर भाजपा उसके खिलाफ आक्रामक होगी, तो वह ‘डबल आक्रामक’ हो जाएगी. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि इस यात्रा को जनता से मिले समर्थन से भाजपा घबरा गई है.

रमेश ने कहा, ‘जिस तरह भाजपा नेताओं के बयान आ रहे हैं, झूठे व बेबुनियाद बयान आ रहे हैं, इनसे बिलकुल साफ हो गया है कि भाजपा परेशानी में है, पीड़ित है. उससे पता चल रहा है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को जनता की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने पहले ही कहा था कि यह भारत जोड़ो यात्रा मन की बात नहीं होगी, यह जनता की चिंता होगी. मैंने यह कभी नहीं सोचा था कि ये ‘जनता की चिंता’ के साथ भाजपा के लिए चिंता हो जाएगी.’

3570 km की यात्रा 150 दिनों में

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का केरल में 19 दिन का सफर राजधानी तिरुवनंतपुरम के पारस्साला इलाके से रविवार सुबह शुरू हुआ. 19 दिनों में राहुल गांधी मलप्पुरम के नीलांबर तक 450 किलोमीटर लंबी यात्रा करेंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी और 150 दिनों की अवधि में तमिलनाडु में कन्याकुमारी से जम्मू और कश्मीर तक 3570 किमी की दूरी तय करेगी. देश के 22 शहरों में रैलियां होंगी.