छत्तीसगढ़

जांजगीर : स्कूल में बाथरूम नहीं, टीचर नहीं..सड़क पर उतरे बच्चे, 2 घंटे तक किया चक्काजाम; बोले-मिड-डे मील भी खराब मिलता है, सिलेबस पूरा नहीं हुआ

जांजगीर-चांपा I जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम मुड़पार (ब) शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं ने चक्काजाम कर दिया। मंगलवार सुबह 8 बजे से 10 बजे तक करीब 60 स्टूडेंट्स पामगढ़ से जांजगीर मुख्यालय जाने वाले मार्ग पर धरना देकर बैठ गए और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

छात्र-छात्राओं के बीच सड़क पर बैठ जाने के कारण करीब 2 घंटे तक मार्ग बाधित रहा। सभी गाड़ियां जाम में फंस गईं। छात्र-छात्राओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि पामगढ़ ब्लॉक स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मुड़पार में भारी अव्यवस्था है। यहां कक्षा छठवीं से आठवीं तक के लिए केवल 2 शिक्षक हैं, जिससे उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि जो शिक्षक हैं भी वे समय पर स्कूल नहीं पहुंचते हैं। शिक्षकों की कमी के कारण उनका सिलेबस भी पूरा नहीं हो पा रहा है।

स्कूल में केवल 2 शिक्षक हैं, जिनमें से एक छुट्टी पर हैं, वहीं दूसरे शिक्षक बीएलओ का काम कर रहे हैं और मतदाता परिचय पत्र में आधार कार्ड लिंक करने में लगे हुए हैं, इसलिए वे भी पढ़ा नहीं पा रहे। बच्चों ने बताया कि कुछ दिन पहले स्कूल में शिक्षक के नहीं आने पर बैठक भी हुई थी, जिसमें कहा गया था कि सोमवार से टीचर आ जाएंगे, लेकिन वे न तो कल आए और न तो आज, इसलिए हमने चक्काजाम करने का फैसला लिया। टीचर हमारी मांगें पूरी करो..पूरी करो जैसा नारा लगाते रहे।

बच्चों ने कहा कि स्कूल में खराब क्वालिटी का खाना उन्हें दिया जा रहा है। गुणवत्ताविहीन मिड डे मील के कारण उनकी तबीयत खराब हो रही है। छात्र-छात्राओं ने कहा कि स्कूल आने-जाने वाला रास्ता भी बेहद खराब है, जिससे उन्हें आने-जाने में परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि गंदी और कीचड़ भरी सड़क के कारण उनके कपड़े गंदे हो जाते हैं।

छात्रों ने कहा कि स्कूल भवन भी जर्जर है, जो कभी भी हादसे का सबब बन सकता है। छत की मरम्मत नहीं कराई गई, तो वो कभी भी गिर सकती है। स्कूल के चारों तरफ बाउंड्रीवॉल निर्माण करने की बात कही गई थी, लेकिन अब तक वो नहीं कराया गया है। छात्राओं के लिए बाथरूम तक भी नहीं है।

शिकायत जल्द ठीक करेंगे

इधर पामगढ़ BEO राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि शिक्षकों की कमी को लेकर बच्चों ने चक्काजाम किया था, जिसे समझा-बुझाकर खत्म कराया गया है। साथ ही एक शिक्षक की भी नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि मिड डे मील को लेकर भी कुछ शिकायतें मिली हैं, जिन्हें जल्द ठीक किया जाएगा।