छत्तीसगढ़

IMC 2022: आज से शुरू हो रहा एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट, 5G लॉन्च पर रहेगी सबकी निगाह

नईदिल्ली I इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) का छठा एडिशन एक अक्तूबर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हो रहा है जो कि चार अक्तूबर तक चलेगा। पिछले दो साल से IMC का आयोजन वर्चुअल हो रहा था। IMC 2022 में सबकी निगाहें 5G नेटवर्क के लॉन्च और डेमो जोन पर रहेंगी। IMC 2022 में कई सारे 5जी प्रोडक्ट भी देखने को मिलेंगे और 5जी सपोर्ट वाली डिवाइसेज की भी लंबी कतार देखने को मिलेगी। IMC 2022 में 5जी नेटवर्क के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी मिलेगी। IMC 2022 को इसके आधिकारिक एप पर भी लाइव देख सकेंगे। IMC 2022 की शुरुआत 1 अक्तूबर को सुबह 9.30 बजे से होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IMC 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5जी नेटवर्क लॉन्च करने वाले हैं, हालांकि यह अभी तय नहीं है कि यह कमर्शियल लॉन्चिंग होगी या फिर सिर्फ ट्रायल किया जाएगा। IMC की शुरुआत पहली बार 2017 में किया गया था।

एयरटेल और जियो से लेकर नोकिया जैसी कंपनियों के होंगे स्टॉल
IMC 2022 में देश की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां पहुंच रही हैं जिनमें एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया शामिल हैं। इसके अलावा इवेंट में इन कंपनियों के 5जी पार्टनर जैसे एरिक्शन, नोकिया आदि के भी स्टॉल होंगे। इन टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी के लिए शाओमी, वनप्लस जैसी मोबाइल कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

इस इवेंट में Vi ने क्लाउड गेमिंग के लिए CareGame के साथ साझेदारी की है जो कि फ्रांस की गेमिंग कंपनी है। IMC 2022 इवेंट में यूजर्स क्लाउड गेमिंग का आनंद लाइव ले सकेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस के इवेंट की पूरी जानकारी और पार्टनर की जानकारी IMC की वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा इवेंट का लगातार अपडेट आईएमसी के ट्विटर हैंडल @exploreIMC पर भी दिया जा रहा है। इस इवेंट में भारतीय सेना में 5जी के इस्तेमाल के बारे में भी बताया जाएगा।

IMC 2022 के मुख्य वक्ता और अतिथि के रूप में पीएम मोदी के अलावा संचार इलेक्ट्रॉनिक्स सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, दूरसंचार मंत्रालय के अध्यक्ष डीसीसी और सचिव (टी), राजारामन (आईएएस), आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिरला, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, भारती इंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल जैसी हस्तियां शामिल होंगी।