छत्तीसगढ़

श्रीराम पर किसी का कॉपीराइट नहीं, लेकिन किरदार से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं बोले रामायण शो फेम सुनील लाहिड़ी

नईदिल्ली I फिल्म ‘आदिपुरुष’ का 2 अक्टूबर को अयोध्या में टीजर रिलीज हुआ है. इस दौरान साउथ एक्टर प्रभास और कृति सेनन मौजूद रहे. इधर फिल्म का टीजर रिलीज होना और दूसरी ओर इस फिल्म में दिखाए जाने वाले VFX को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा होना. यूजर्स VFX को लेकर काफी बंटे हुए नजर आए. किसी को यह काफी अच्छा लगा तो कुछ का यह कहना था कि VFX को इस तरह फिल्म में दिखाया जाना, बेहद ही खराब नजर आ रहा है. दूसरी फिल्म पर कॉन्ट्रोवर्सी यह हो रही है कि अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने फिल्म में सैफ अली खान के लुक की निंदा की है. 

‘रामायण’ के लक्ष्मण ने किया ‘आदिपुरुष’ के टीजर पर रिएक्ट
टीवी के एतिहासिक किरदार ‘रामायण’ के लक्ष्मण उर्फ सुनील लाहिड़ी ने फिल्म के टीजर पर रिएक्ट किया है. उनका कहना है कि बीते दिनों नवरात्र के सिलसिले में मैं, दीपिका और अरुण गोविल जी एक इवेंट में मिले थे. उसी दौरान ही मीडिया से लगातार कॉल्स आ रहे थे. लोग यही सवाल कर रहे हैं कि आदिपुरुष हमें कैसी लगी, उस वक्त तो टीजर नहीं देखा था. अब देख चुका हूं, तो जवाब दे सकता हूं. मैं यही कहूंगा कि टीजर के आधार पर किसी भी तरह का जजमेंट बनाना, सही नहीं होगा. उस टीजर को देखकर मैंने यही महसूस किया है कि हर मेकर्स की अपनी राय होती है, उनका अपना नजरिया होता है. क्योंकि हमारे पास राम की कोई तस्वीर तो है नहीं, हां अगर राम या रावण की कोई तस्वीर का रेफ्रेंस हमारे पास होता, तो शायद उसके आधार पर कुछ कहा जा सकता था. देखें राम के लुक पर कोई कॉपीराइट तो नहीं है, इसलिए एक्स्पेरिमेंट किया जा सकता है. राइटर के जेहन में जिस तरह की कहानी होती है, वह उसी के अनुरूप किरदार को ढालता है. रावण और राम को लेकर लोगों की अपनी धारणाएं रही हैं.

आस्था व विश्वास के साथ खिलवाड़ न करें

सुनील ने आगे कहा कि जाहिर सी बात है मेकर्स दूसरे को कॉपी नहीं करना चाहते हैं. अगर आदिपुरुष वालों को कॉपी ही करनी होगी तो दर्शक फिर उसमें नया क्या देखेंगे, क्योंकि रामायण के रूप में उनके पास पहले से एक ओरिजनल गाथा है. मैं कहना चाहूंगा कि मेकर्स को यह ध्यान रखने की जरूरत है कि वह किसी की भी आस्था व विश्वास के साथ खिलवाड़ न करें. कोई भी हमारे आइकॉनिक किरदारों के साथ खिलवाड़ करता है, वह जस्टिफाई तो नहीं होगा न. रामायण हमारे लिए इमोशन हैं, इसे देखकर कई लोग बहुत कुछ सीखते हैं. वहां लोगों के इमोशन का मजाक नहीं बनना चाहिए.

सुनील ने कहा कि मैंने टीजर देखकर यही पाया है कि कुछ अलग बनाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि उनके किरदार ने अभी तक ऐसा कुछ कहा या किया नहीं है कि उसमें आपत्त‍ि हो. बस उम्मीद यही है कि उनका प्रोजेक्शन सही हो. किसी तरह का एक्स्पेरिमेंट करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन किरदार को लेकर धारणा जो बनी है, उसके साथ कोई मजाक नहीं हो. फिलहाल तो कोई कॉन्ट्रोवर्सी दिख नहीं रही है, जिसे लेकर ऑब्जेक्शन उठाया जाए. अभी तो बिना वजह पब्लिसिटी दी जा रही है.

सीता ने किया ‘आदिपुरुष’ के टीजर का रिव्यू
दीपिका चिखलिया ने कहा, “मैंने आदिपुरुष का बिल्कुल टीजर देखा है. और मुझे लगता है कि रामायण की कहानी जो सच्चाई की कहानी है और सात्विक्ता की कहानी है. मुझे रामायण को VFX से जोड़ना सही नहीं लगा. यह मेरा पर्सनल टेक है. लोग बात कर रहे हैं कि किस तरह फिल्म में हनुमान जी ने लेदर पहना है और टीजर में मुझे इतना साफ कुछ नजर नहीं आया. अगर ऐसा है तो मुझे लगता है कि वाल्मिकी जी और तुलसी जी ने जिस सच्चाई के साथ कहानी ग्रंथ को लिखा है, उससे छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. मुझे लगता है उसको हमें मेनटन करना चाहिए, क्योंकि यह हमारे देश की धरोहर है.”

नीतीश भारद्वाज ने किया रिव्यू
‘महाभारत’ फेम नीतीश भारद्वाज ने भी ‘आदिपुरुष’ के टीजर का रिव्यू किया है. इन्होंने भगवान कृष्णा की भूमिका इस ऐतिहासिक सीरियल में निभाई थी. में नीतीश भारद्वाज ने कहा, “आदिपुरुष फिल्म का मैंने टीजर देखा. यह देखकर अच्छा लगा कि किस तरह फिल्ममेकर्स मॉडर्न तकनीक को यूज करते हुए फिल्म को एक अलग और अच्छा विजन दे रहे हैं. हमारे साधूओं ने ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ को लिखा है, यह देखकर मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है. टीजर मुझे पसंद आया है. उम्मीद करता हूं कि हमारी ऑडियन्स को भी यह फिल्म अच्छी लगेगी. ओम राउत को मैं बधाई देता हूं. इस फिल्म को देखने के लिए मैं उत्साहित हूं.”