छत्तीसगढ़

भारत जोड़ो यात्रा के पोस्टर पर राहुल संग सावरकर, कांग्रेस बोली- दर्ज कराएंगे केस

नईदिल्ली I कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में चल रही है. गुरुवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मंड्या क्षेत्र में इस यात्रा में शामिल हुईं. इस बीच कांग्रेस के पोस्टरों के साथ छेड़छाड़ का एक और मामला सामने आया है. जिसमें राहुल गांधी के साथ सावरकर की तस्वीर वाला पोस्टर लगाया गया है. पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. कांग्रेस ने इस पोस्टर को नहीं लगाने की बात कही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कांग्रेस ने संज्ञान लेते हुए इस पोस्टर को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया है. कांग्रेस नेता मोहम्मद नलपद की तरफ से कहा गया है कि ये शरारती तत्वों की हरकत है. हमारे द्वारा ये पोस्टर नहीं लगवाया गया है. हम इसके खिलाफ मांड्या जिले में शिकायत दर्ज कराएंगे.

बता दें कि 7 सितंबर को शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंची थी. यात्रा के राज्य में पहुंचने से पहले ही स्वागत में लगाए गए करीब 40 पोस्टरों को फाड़ने की घटना भी सामने आई थी. इसको लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाए थे. कांग्रेस के फटे हुए पोस्टर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे.

इससे पहले भी कांग्रेस के पोस्टर पर सावरकर की तस्वीर वायरल हुई थी. हालांकि तब कांग्रेस ने इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बताया था. भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत के लिए ये पोस्टर केरल में लगाए गए थे. पोस्टर में स्वतंत्रता सेनानियों के साथ सावरकर की तस्वीर लगाई गई थी. जिसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस को जमकर घेरा था. वहीं इसके बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बीजेपी पर पलटवार किया था.

केरल के त्रिशूर जिले में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत के लिए कांग्रेस कमेटी को कार्यालय को नया रूप देना भारी पड़ गया था. कारण, कार्यालय को भगवा रंग में रंग दिया गया था. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो कांग्रेस ने इस पर संज्ञान लिया. कांग्रेस की तरफ से कहा गया था कि इमारत को तिरंगे के रंग में रंगने की योजना थी. लेकिन पेंटरों ने गलती से इसे भगवा रंग में रंग दिया. इसके बाद पार्टी नेताओं को इस गलती का ऐहसास हुआ और उन्होंने इस गलती को सुधारने के लिए भगवा पर हर रंग रंगवा दिया था.

150 दिन में पैदल चलना है 3570 किमी. 

गौरतलब है कि 150 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. यह यात्रा 3,570 किलोमीटर की दूरी तय कर कश्मीर में खत्म होगी. इस दौरान यह यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी. राहुल गांधी समेत करीब 120 यात्री पूरी दूरी पैदल तय करेंगे. जयराम नरेश ने 13 सितंबर को बताया था कि राहुल गांधी चाहते हैं कि इस पदयात्रा के दौरान प्रतिदिन 25 किलोमीटर का सफर तय किया जाए. जिन-जिन जगहों से यात्रा गुजर रही है, कांग्रेस द्वारा वहां स्वागत के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं.