छत्तीसगढ़

रात के अंधेरे में सीमापार से आया ड्रोन, बीएसएफ ने किया ढेर

नईदिल्ली I भारत पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. आये दिन वह भारत में मादक पदार्थों की तस्करी और हथियार भेजता रहता है लेकिन बीएसएफ (BSF) हर दिन उसकी साजिशों को असफल कर देता है. ऐसा ही रविवार की शाम को हुआ जब पाकिस्तान में बैठे तस्कर रात के अंधेरे में ड्रोन की जरिए तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बीएसएफ ने उस ड्रोन को मार गिराया और भेजा जा रहा सामान बरामद कर लिया. 

अमृतसर जिले की भारत पाकिस्तान सीमा की एक बार्डर आउटपोस्ट में बीएसएफ 22 बटालियन के जवानों ने रानिया सेक्टर में ऑक्टा-कॉप्टर (8 प्रोपेलर) को मार गिराया. यह ड्रोन रात 9.15 बजे भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था. इस ड्रोन का वजन 12 किलो था और इसमें कुछ सामान भी बरामद हुआ है. हालांकि बरामद हुए सामान की जानकारी बीएसएफ ने अभी हमारे साथ साझा नहीं की है.

इससे पहले भी हो चुकी है घुसपैठ
ये ऐसा पहले मौका नहीं है जब बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ से आया हुआ कोई ड्रोन मार गिराया हो. बीएसएफ ऐसी घटनाओं से लगभग रोज ही दो-चार हो रहा है. सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान सीमापार से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के लिए ड्रोन  का इस्तेमाल करता है और इससे निपटना बीएसएफ के लिए एक चुनौती है. 

सर्दियों में बढ़ जाता है घुसपैठ का खतरा
बीएसएफ अधिकारियों के मुताबिक सर्दियों का मौसम नजदीक है और इस मौसम में देश में आतंकवादियों की घुसपैठ बढ़ जाती है. उनसे निपटने के लिए हमारी सारी तकनीकि तैयार है. एक महीने के भीतर सीमा पर और नये निगरानी उपकरणों को तैनात कर दिया जाएगा. रात को निगरानी की रणनीति भी तैयार है, सर्दियों में भी घुसपैठ अब उनके (आतंकियों) लिए नामुमकिन होगी.