छत्तीसगढ़

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए गौतम गंभीर ने चुनी प्लेइंग-11, भुवनेश्वर-कार्तिक को किया बाहर

नईदिल्ली I टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड की शुरुआत कल यानी शनिवार से होने जा रही है। 22 अक्तूबर को पहले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, भारतीय टीम रविवार को अपना पहला मैच खेलेगी। भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। यह मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच का फैन्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईसीसी के मुताबिक, इस मुकाबले की पूरी टिकट एक घंटे के अंदर बिक गई थी। यानी की यह मैच दर्शकों से खचाखच भरा रहने वाला है।

भारत के लिए भी यह मैच महत्वपूर्ण है। पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को सुपर-12 राउंड में हराया था। टीम इंडिया इस हार का बदला भी लेना चाहेगी। पूर्व दिग्गज ओपनर गौतम गंभीर ने टी20 विश्व कप के लिए भारतीय प्लेइंग-11 चुनी है। उन्होंने इसमें कई बड़े बदलाव किए हैं। गंभीर 2007 में टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे। उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

गंभीर ने अपने प्लेइंग-11 में टॉप चार बल्लेबाजों को कॉमन रखा है। यानी की ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा और केएल राहुल, मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली और सूर्यकुमार खेलेंगे ही। गंभीर ने इसके बाद के खिलाड़ियों का चुनाव किया है। उन्होंने गेंदबाजों में भी भुवनेश्वर कुमार पर मोहम्मद शमी को तरजीह दी है। गंभीर के मुताबिक, पाकिस्तान के खिलाफ तीन भारतीय तेज गेंदबाज खेलेंगे।

गंभीर ने एक न्यूज चैनल से कहा- मेरे विचार से शमी को भुवनेश्वर की जगह मौका देना चाहिए। अर्शदीप और हर्षल पटेल दो अन्य पेसर होंगे। युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल दो स्पिनर होंगे। चौथे सीमर के रूप में हार्दिक पांड्या खेलेंगे। शमी शुरुआती ओवरों में और डेथ ओवरों, दोनों में अच्छी गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में गजब की गेंदबाजी की थी।

इसके अलावा गंभीर ने दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका दिए जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि उन्हें क्यों लगता है कि दिनेश कार्तिक के ऊपर ऋषभ पंत को तरजीह दी जानी चाहिए। गंभीर ने कहा- आप सिर्फ 10 गेंद खेलने के लिए बल्लेबाज नहीं चुनते हैं। आप एक बल्लेबाज चुनते हैं जो लंबे समय तक बल्लेबाजी कर सकता है और कार्तिक को वह भूमिका नहीं दी गई है या उन्होंने खुद उस तरह की बल्लेबाजी नहीं की है।

गंभीर ने कहा- वह डेथ ओवर्स में सिर्फ तीन या चार ओवर खेलने के लिए आते हैं। अगर भारत जल्दी विकेट खो देता है, तब क्या होगा? तब आपको पंत की जरूरत है, क्योंकि आप हार्दिक को इतनी जल्दी मैदान में नहीं भेजना चाहते। गंभीर ने आखिर में यह भी कहा कि उनकी टीम में पंत होते, लेकिन टीम मैनेजमेंट कार्तिक को ही मौका दे सकता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो एकमात्र वॉर्म अप मैच खेला था, उसमें भी कार्तिक को ही मौका दिया गया था।

भारत को सुपर-12 राउंड के ग्रुप-बी में रखा गया है। इसमें टीम इंडिया के अलावा पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे की टीम है। वहीं, ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, श्रीलंका और आयरलैंड की टीम है। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

गंभीर की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।