छत्तीसगढ़

उन्नाव में 5 साल के हिंदू लड़के का मौलवी ने जबरन किया खतना, बोला- कोई पूछे तो कहना चोट लगी है

उन्नाव I उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद में एक मौलवी ने पांच साल के हिंदू लड़के का जबरन खतना करा दिया। इस मामले में पीड़ित लड़के के परिजनों ने आरोपी मौलवी असलम के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी है। उधर, मामले की जानकारी होने पर हिंदू संगठनों ने नाराजगी जताई है। वहीं, पुलिस ने मदरसे में पढ़ाने वाले मौलवी को गिरफ्तार कर लिया है।

मदरसे में पढ़ने के लिए भेजा जाता था बच्चा

जानकारी के अनुसार, घटना में बच्चे की दादी की संलिप्तता का आरोप लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना थानाक्षेत्र गंगाघाट के शुक्लागंज की है। यहां चम्पा पुरवा में 5 साल का एक हिन्दू बच्चा अपने पिता और दादा-दादी के साथ रहता है। बच्चे की माँ का देहांत हो चुका है। उसके पिता मजदूरी कर के उसे पालते हैं।

बताया जा रहा है कि बच्चे को गाँव के ही एक मदरसे में पढ़ने के लिए भेजा जाता था। आरोप है कि यहाँ पढ़ाने वाले मौलवी असलम ने बच्चे को बहला-फुसला कर गाँव से बाहर ले जा कर उसका खतना कर दिया। पहले तो बच्चे के परिजनों को इसकी जानकारी नहीं हुई। बाद में उन्हें लगा कि बच्चे को चोट लगी है।

आरोपी मौलवी असलम गिरफ्तार

इसके बाद बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाया गया, जहां उन्हें बच्चे के खतना होने की जानकारी मिली। बच्चे ने इसे मौलवी असलम की करतूत बताया। घटना की जानकारी जब हिन्दू संगठन के सदस्यों को हुई तो उन्होंने पुलिस से असलम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

पुलिस ने पीड़ित परिजनों की तहरीर पर मौलवी असलम के खिलाफ केस दर्ज कर के उसे गिरफ्तार कर लिया। उन्नाव पुलिस के डीएसपी के अनुसार, धर्मांतरण के इस मामले में आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि मामले में अभी जांच जारी है और जो भी तथ्य निकल कर सामने आएंगे, उस पर नियमनुसार कार्रवाई की जाएगी।

बच्चे की दादी के भी शामिल होने का आरोप

उधर, इस मामले से जुड़े एक अन्य वीडियो में शशि नाम की महिला बच्चे को अपनी जेठानी के बड़े लड़के का बेटा बता रही है। शशि के अनुसार, वो लोग हिंदू हैं, लेकिन न जाने बच्चे के दादा-दादी को क्या सूझी कि उन्होंने खुद से ही बच्चे का धर्मांतरण करा दिया। धर्मांतरण में बच्चे की दादी को भी शामिल बताते हुए शशि ने कहा कि ये सब किसी के इशारे पर हुआ है, लेकिन धर्म परिवर्तन उसी बच्चे के घर पर हुआ है।

शशि ने आगे बताया कि बच्चे की दादी तीनों बच्चो को मदरसे में पढ़ने के लिए भेजती हैं। शशि को कहते सुना जा सकता है कि कोई भी देख सकता है कि बच्चे के साथ क्या हुआ है। बताया जा रहा है कि असलम ने बच्चे से कहा था कि अगर कोई पूछे तो बता देना कि कहीं गिरने से ये चोट आई है।