छत्तीसगढ़

महबूबा ने उठाया अल्‍पंसख्‍यकों का मुद्दा तो कलाम, जाकिर हुसैन का नाम लेकर कुमार विश्‍वास बोले- सही बात है बुआ

जम्मू I जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत सरकार (GOI) पर तंज कसा तो कवि कुमार विश्वास ने उनकी चुटकी ले ली. 

दरअसल, ब्रिटेन के इतिहास में ऐसा पहली दफा है जब एशियाई मूल का कोई शख्स उसके शीर्ष राजनीतिक पद पर काबिज हुआ हो, इसलिए दुनियाभर से सुनक को लेकर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. चूंकि सुनक भारत के दामाद हैं इसलिए, उनकी सफलता पर भारतीयों की ओर से खूब रिएक्शन देखे जा रहे हैं. इसी फेहरिस्त में महबूबा मुफ्ती ने भी प्रतिक्रिया दी.

क्या कहा महबूबा मुफ्ती ने?

सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर महबूबा मुफ्ती ने खुशी तो जाहिर की लेकिन भारत सरकार पर तंज कसने से नहीं चूकीं. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट में लिखा, “यह गर्व का क्षण है कि ब्रिटेन में पहली बार भारतीय मूल का प्रधानमंत्री होगा. अभी जब पूरा भारत इसका जश्न मनाता है, यह याद रखना हमारे लिए अच्छा होगा कि जब यूके ने एक जातीय अल्पसंख्यक सदस्य को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार कर लिया है, हम अब भी एनआरसी और सीएए जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं.”

कुमार विश्वास की महबूबा पर चुटकी

महबूबा मुफ्ती के इस ट्वीट के जवाब में कवि कुमार विश्वास ने चुटकी लेते हुए लिखा, ”सही बात है बुआ, भारत ने तो डॉ जाकिर हुसैन, श्री फखरुद्दीन अली अहमद, डॉ. मनमोहन सिंह, डॉ. कलाम साहब जैसे ढेर सारे अल्पसंख्यक भारतीयों के नेतृत्व में खूब प्रगति की है. अब आपको भी जम्मू कश्मीर में जबरन अल्पसंख्यक बनाए गए धर्म का मुख्यमंत्री बनाने के प्रयास प्रारंभ करने चाहिए.”

बीजेपी का महबूबा मुफ्ती को जवाब

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, ”ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम चुने जाने के बाद भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर टिप्पणी करने वाला महबूबा मुफ्ती का ट्वीट देखा. महबूबा मुफ्ती जी,  क्या आप जम्मू-कश्मीर में एक अल्पसंख्यक को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार करेंगी? कृपया उत्तर देने में स्पष्ट रहें.”

बीजेपी नेता ने आगे लिखा, ”ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम चुने जाने के बाद कुछ नेता बहुसंख्यकवाद के खिलाफ अति सक्रिय हो गए. उन्हें एपीजे अब्दुल कलाम की असाधारण प्रेसिडेंसी, 10 वर्षों तक पीएम रहने वाले मनमोहन सिंह के बारे में संजीदगी से याद दिला रहा हूं. एक प्रतिष्ठित आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू अब हमारी राष्ट्रपति हैं.”

रविशंकर प्रसाद ने आगे यह कहा

बीजेपी नेता ने कहा कि भारतीय मूल के एक काबिल नेता ऋषि सुनक के पीएम बनने पर इस असाधारण सफलता के लिए हमें उनकी प्रशंसा करने की जरूरत है. दुर्भाग्य से यह दुखद है कि कुछ नेता इस अवसर पर राजनीतिक रोटी सेंकने को कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी महबूबा मुफ्ती पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती को अपनी बात पर डटे रहकर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद के लिए एक हिंदू का साथ देना चाहिए.