छत्तीसगढ़

पहाड़ी इलाकों में हो सकती है बर्फबारी, यूपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में चलेंगी सर्द हवाएं, ऐसा रहेगा आज मौसम

नईदिल्ली I देशभर के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. पहाड़ी इलाकों में ठंक ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. खासकर सुबह और शाम के वक्त ठंडी हवाएं चल रही हैं. ऊंचाई वाले इलाकों पर बर्फबारी की भी तस्वीरें सामने आने लगी हैं. मौसम विभाग ने नवंबर के पहले सप्ताह के दौरान जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों के लिए बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है.

बंगाल की खाड़ी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर हवाएं चलने के साथ तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश शुरू हो गई. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे श्रीलंका के ऊपर बना हुआ है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आज (31 अक्टूबर) की रात से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगा.

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात होगा. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की संभावना बढ़ जाएगी.

यूपी में शुष्क बना रहेगा मौसम

मौसम केंद्र लखनऊ ने बताया कि फिलहाल उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. तापमान में खास बदलाव नहीं होगा. राज्य में सुबह-शाम और रात में सर्दी में धीरे-धीरे इजाफा होगा. इन दिनों यहां आसमान भी साफ नजर आ रहा है. वहीं, पिछले कुछ दिनों से यूपी में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है और अलग-अलग जिलों में ‘मध्यम’ से ‘खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड हो रहा है.

दिल्ली-NCR में बढ़ रहा प्रदूषण

दिल्ली और एनसीआर का एक्यूआई (AQI) बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है. दिल्ली के कई इलाकों में हवा का स्तर बेहद खराब स्थिति से गंभीर स्थिति में पहुंचने के करीब है. प्रदूषण को देखते हुए अब जरूरी परियोजनाओं को छोड़कर एनसीआर में सभी तरह की निर्माण गतिविधियों पर रोक रहेगी.

राजस्थान मौसम अपडेट

राजस्थान में अभी कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में राज्य के अधिकांश भागों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान औसत के आस-पास दर्ज किए जा रहे हैं. राज्य में अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क बना रहेगा. आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज होगी.