छत्तीसगढ़

95th Academy Awards: ऑस्कर में धमाल मचाएंगी छेलो शो और आरआरआर, कांतारा को भी मिल सकता है मौका

नईदिल्ली I सिनेमा इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड्स माने जाने वाले अकादमी पुरस्कारों में इस बार भारत भी चमकने की तैयारी में लगा है। यह हम नहीं बल्कि द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की हाल ही में 95वें अकादमी पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की लिस्ट कह रही है। इस लिस्ट में कई कैटेगरी की फिल्में शामिल हैं, जिनमें दो भारतीय फिल्में अपनी जगह बनाने में सफल रही हैं। इस लिस्ट में भारत की तरफ से आधिकारिक प्रविष्टि पाने वाली गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ के साथ-साथ इस साल रिलीज हुई एक बेहतरीन फिल्मों का नाम शामिल है। इस रिपोर्ट में हम आपको लिस्ट में शामिल सभी फिल्मों के नाम बताने जा रहे हैं।

इन फिल्मों को मिली जगह
भारतीय फिल्म दर्शकों को जहां गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ को ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से चुनी गई एंट्री के रूप में देखकर खुशी का ठिकाना नहीं था। वहीं अब द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के द्वारा साझा की गई 10 कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की लिस्ट में भी भारतीय फिल्मों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। दरअसल, गुजराती डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘छेलो शो’ को इस लिस्ट में ‘अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म’ श्रेणी में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ ही एसएस राजामौली निर्देशित इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही ‘आरआरआर’ भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल रही है। ‘आरआरआर’ को उसके गाने ‘नातू नातु’ के लिए संगीत कैटेगरी में शामिल किया गया है। इस लिस्ट की ‘सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म’ श्रेणी में ‘अर्जेंटीना 1985’, ‘द क्विट गर्ल’, ‘द ब्लू काफ्तान’ और कई अन्य फिल्मों के नाम शामिल हैं। इन दोनों के साथ ही एक दक्षिण भारत में रहने वाले  कपल के जीवन पर आधारित ‘द एलिफैंट विस्पर्स’ भी ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट की गई है। इस साउथ इंडियन कपल ने हाथियों के दो बच्चों को गोद लिया है।

‘कांतारा’ का भी देखने को मिलेगा जलवा?
एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ के साथ ही इस बार ऑस्कर्स में एक और दक्षिण भारतीय फिल्म का जलवा भी देखने को मिल सकता है। यह फिल्म और कोई नहीं बल्कि ऋषभ शेट्टी द्वारा निर्देशित, लिखित और अभिनीत फिल्म ‘कांतारा’ है। दरअसल, रिपोर्ट्स के अनुसार, ऋषभ शेट्टी की पीरियड एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘कांतारा’ को भी 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए भेजा गया है। हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में होम्बले प्रोडक्शंस के संस्थापक विजय किरागंदुर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वह इसे लेकर काफी पॉजिटिव हैं।

एसएस राजामौली की कड़ी मशक्कत के बाद ‘आरआरआर’ को मिली जगह?
देश में पहले एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ का नाम ऑस्कर की रेस में शामिल होने वाली फिल्मों में सबसे ऊपर चल रहा था, लेकिन भारतीय फिल्मों में अवॉर्ड्स में आधिकारिक एंट्री फिल्म ‘छेलो शो’ को मिली थी। इस खबर से सभी लोगों को काफी झटका लगा था कि ‘आरआरआर’ का नाम इसमें शामिल नहीं था। हालांकि, इसके बाद से एसएस राजामौली फिल्म को ऑस्कर में एंट्री दिलाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं। पिछले तीन महीनों की मेहनत के बाद अब जाकर ‘आरआरआर’ को बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में एंट्री मिली है। इस कैटेगरी में 81 ट्यून्स में से 15 गानों को चुना गया है, जिनमें  ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ का ‘नथिंग इज लॉस्ट’, ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ का ‘लिफ्ट मी अप’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ का ‘होल्ड माई हैंड’ और ‘आरआरआर’ से ‘नातू नातु’ शामिल है। 

कब और कहां होगें ऑस्कर्स
गौरतलब है सिनेमा इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड्स माने जाने वाले ऑस्कर्स अगले साल 12 मार्च को हॉलीवुड स्थित डॉल्बी थिएटर में होगें। इसके साथ ही ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन वोटिंग 12 से 17 जनवरी तक होगी। नॉमिनेशन लिस्ट की घोषणा 24 जनवरी को कर दी जाएगी।