छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : काम के दौरान ट्रेनों का परिचालन रोका जाएगा, अफसर बोले-चार-पांच घंटे लेट हो तब भी चलाएंगे, लेकिन ट्रेनों को नहीं करेंगे रद्द

रायपुर I रेलवे आने वाले दिनों में अब नान इंटरलाकिंग यानी पटरी जोड़ने के काम के लिए ट्रेनों को रद्द नहीं करेगा। मैन पॉवर यानी वर्कर दो-तीन गुना बढ़ाकर 24 घंटे के काम को चार-छह घंटे के भीतर पूरा किया जाएगा। काम के दौरान ट्रेनों का परिचालन रोका जाएगा।

इससे ट्रेनें कुछ घंटे लेट होंगी। रेलवे अफसरों ने अब तय किया है कि ट्रेन भले ही लेट चलाएंगे, लेकिन कैंसिल नहीं करेंगे। इस साल अब तक 27 सौ यात्री ट्रेनों को केवल पटरी जोड़ने के काम की वजह से कैंसिल किया जा चुका है। ट्रेनें कैंसिल करने की घोषणा अचानक की जाती है।

इससे यात्रियों के पास दूसरी ट्रेन में कंफर्म सीट बुक करने का समय नहीं रहता। इस तरह अचानक ट्रेन कैंसिल होने से यात्रियों को परेशानी होती है। अफसरों का कहना है कि बिलासपुर जोन के अंतर्गत आने वाले तीनों मंडल रायपुर, बिलासपुर और नागपुर में यही सिस्टम लागू कर दिया गया है।

रायपुर रेलवे स्टेशन से मुंबई, हावड़ा, दिल्ली, उत्तर-प्रदेश, विहार और विशाखापट्टनम सहित कई महत्वपूर्ण शहरों के लिए ट्रेनें चलती हैं। गौरतलब है कि इस साल रेलवे प्रशासन ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ चौथी लाइन के बिछाने का काम कर रहा है।

इसलिए इसी साल रिकार्ड करीब 2700 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। ट्रेनें रद्द करने के बाद रेलवे को उसमें सीटें बुक करवाने वाले यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने पड़ते हैं। इससे रेलवे को भी नुकसान उठाना पड़ता है। यात्रियों की समस्या और रेलवे को होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए ही नए सिस्टम से काम करवाने का निर्णय लिया गया है।

24 घंटे से लेकर 3 दिन के काम को चंद घंटों में करेंगे पूरा

नान इंटरलाकिंग के अब तक 24 घंटे से लेकर 3 दिन तक का ब्लॉक लिया जाता है। इस दौरान ट्रैक पर काम चलने के कारण ट्रेनों का परिचालन रोका जाता है। रेलवे ने जो सिस्टम बनाया है, उसमें जिस काम को एक से तीन दिन में पूरा किया जाता है, उसे अब केवल 06 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा।

इसके लिए प्लानिंग कर ली गई है कि जब जिस ट्रैक पर जितनी देर का काम होगा, उस दौरान आने वाली ट्रेन को अलग-अलग स्टेशनों में रोका जाएगा। थोड़ी थोड़ी देर अलग-अलग स्टेशनों में गाड़ियां रोककर उतने समय में काम को पूरा कर लिया जाएगा।

वर्जन

रेलवे नान इंटरलाकिंग के काम चलते ट्रेनों को रद्द नहीं करेगा। गाड़ियों को कुछ घंटे विलंब से या फिर उनको कहीं रोका जा सकता है, लेकिन रद्द नहीं किया जाएगा।
संतोष कुमार, सीपीआरओ बिलासपुर