छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : 10 लाख आरटीपीसीआर किट 31 दिसंबर तक हो जाएंगे एक्सपायर, राज्‍य ने केंद्र को लिखा पत्र

रायपुर। चीन में कोरोना ने नए वेरिएंट ओमिक्रोन बीएफ-7 जमकर कहर मचा रहा है। चीन में कोरोना विस्फोट के बीच बीएफ-7 वेरिएंट भारत भी पहुंच चुका है। नए वेरिएंट से चीन में हाहाकार मचने के बीच केंद्र सरकार ने पिछले दिनों बैठक लेकर सभी प्रदेश सरकार को टेस्ट की संख्या बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

केंद्र के आदेश के बाद छत्तीसगढ़ में भी जांच की संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही है। इसी बीच एक चौंकाने वाला मामला भी सामने आया है। शासकीय लैबों में रखे करीब 10 लाख आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट) 31 दिसंबर तक एक्सपायर हो जाएंगे। ऐसे में राज्य सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर दो लाख आरटीपीसीआर किट की मांग की है।

बता दें राज्य में हर दिन 1000 से 1500 के बीच सैंपल की जांच की जा रही है। कोरोना से बचाव की तैयारियों के मद्देनजर सैंपल जांच की संख्या बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं। वहीं वर्तमान में राज्य में मौजूद करीब 10 लाख आरटीपीसीआर किट दिसंबर में ही एक्सपायर हो जाएंगे। ऐसे में इस किट से जांच नहीं की जा सकेगी। किट ना होने पर स्वास्थ्य विभाग के सामने सैंपल जांच को लेकर समस्या खड़ी हो गई है।

स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखकर दो लाख किट मांगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 16 शासकीय आरटीपीसीआर लैब में कोरोना जांच की जा रही है। किट ना होने से यहां जांच प्रभावित होंगे। राज्य के 33 ट्रूनाट लैब के लिए एक लाख से किट स्टाक में रखा गया है।

पांच देशों के यात्रियों पर विशेष नजर

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केंद्र द्वारा चीन, जापान, ब्राजील, यूके और यूएसए से आने वाले यात्रियों पर मुख्य रूप से नजर रखी जा रही है। छत्तीसगढ़ में भी यहां से आने वाले यात्रियों की सूची केंद्र सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे यात्रियों की जांच व मानिटरिंग केंद्रीय स्तर पर हो रही है। लक्षण नजर आने दिल्ली में ही मरीजों को रोक लिया जाएगा। वहीं यात्रियों के राज्य में आने पर स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन मानिटरिंग करेगी।

बचाव के तरीके वही, लोग रहें जागरूक

चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति नहीं है। लेकिन सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण वाले कुछ मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। केंद्रीय स्तर पर अलर्ट किया गया है। ऐसे में हमें बचाव के लिए मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी से सावधानी बरतें, जिन्होंने भी अभी तक कोरोना से बचाव का टीमा नहीं लगाया है। या टीकाकरण को डोज पूरा नहीं किया है। वही टीका लगवा लें।

प्रदेश में सप्ताहभर में हुए सैंपल जांच

दिसंबर – सैंपल जांच

18 – 285

19 – 1245

20 – 1281

21 – 1003

22 – 1372

23 – 1309

24 – 1102

प्रदेश में कोरोना के जांच व इलाज की स्थिति

16 शासकीय आरटीपीसीआर लैब

10 लाख आरटीपीसीआर हो जाएंगे एक्सपायर

33 ट्रूनाट लैब हैं राज्य में

01 लाख से अधिक ट्रूनाट किट का स्टाक

पहले रखे हुए आरटीपीसीआर किट दिसंबर में एक्सपायर हो रहे हैं। जिला स्तर पर हमनें उपलब्ध किटों की जानकारी मांगीहै। केंद्र सरकार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पत्र लिखा गया है। हमनें जांच के लिए दो लाख आरटीपीसीआर किट की मांग की गई है।

डा. सुभाष मिश्रा, संचालक, महामारी नियंत्रक