छत्तीसगढ़

ऋषभ से लेकर सूर्यकुमार तक, BCCI ने तीनों फॉर्मेट में 2022 के सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ियों के नाम किए जारी

नई दिल्ली। साल 2022 के आखिरी दिन शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उन खिलाड़ियों के नाम जारी किए, जिन्होंने साल 2022 में खेल के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। बीसीसीआई के अनुसार, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे।

बीसीसीआई ने ट्वीट किया कि वर्ष 2022 के लिए टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए टॉप परफॉर्मर्स पर एक नजर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह टेस्ट में टॉप। पंत ने सात मैचों में 61.81 की औसत से 680 रन बनाए और उनका सर्वोच्च स्कोर 146 रन रहा जबकि बुमराह ने पांच मैचों में 22 विकेट लिए।

श्रेयस बल्लेबाजी में तो सिराज गेंदबाजी के हीरो

वनडे प्रारूप में श्रेयस अय्यर को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जबकि मोहम्मद सिराज को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज घोषित किया गया। श्रेयस अय्यर ने 17 मैचों में नाबाद 113 के उच्चतम स्कोर के साथ 724 रन बनाए, जबकि सिराज ने वनडे में 15 मैचों में 24 विकेट लिए।

सूर्यकुमार और भुवनेश्वर नहीं किसी से पीछे

इस बीच, सूर्यकुमार यादव को टी-20 विश्व कप के साथ-साथ विभिन्न द्विपक्षीय सीरीजों में शानदार प्रदर्शन के साथ टी-20 प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज घोषित किया गया। वहीं, भुवनेश्वर कुमार को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज करार दिया गया। सूर्यकुमार ने 31 मैचों में 117 के उच्चतम स्कोर के साथ 1164 रन बनाए जबकि भुवनेश्वर ने 32 मैचों में 37 विकेट लिए।

नए साल में श्रीलंका से होगा मुकाबला

भारतीय क्रिकेट टीम 2023 की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज के साथ करेगी, जिसमें 3 जनवरी से तीन टी20 और इतने ही वनडे मैच होंगे। इसके लिए भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है। वनडे में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। वहीं, टी20 में हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया है।