छत्तीसगढ़

उत्तर कोरिया ने नए साल के दिन दागी बैलिस्टिक मिसाइल, आखिर किम जोंग-उन के दिमाग में चल क्या रहा है

सियोल। योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने रविवार तड़के कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र के ऊपर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। उत्तर कोरिया द्वारा शनिवार को तीन बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के 24 घंटे से भी कम समय में यह कदम उठाया गया है।

योनहाप ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का हवाला देते हुए कहा कि कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को स्थानीय समयानुसार (0750 GMT) प्योंगयांग से लगभग 2:50 बजे (0750 GMT) दागा गया।

उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का किया परीक्षण

बता दें, इस साल इस साल उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिसकी एक लंबी श्रृंखला है। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की कोशिश हथियारों का विकास करके अमेरिका पर दबाव डालने की है। यह भी कहा जा रहा है कि वह सातवीं बार परमाणु परीक्षण कर सकता है।

31 दिसंबर 2022 को दागी तीन बैलिस्टिक मिसाइल

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने 31 दिसंबर 2022 को अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। जापानी तट रक्षकों ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले, 18 दिसंबर को भी उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जिसकी जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी थी। मिसाइल दागने के तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने एक नया सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया था। 

उत्तर कोरिया के तरफ से किए गए मिसाइल प्रक्षेपण पर अमेरिका ने चिंता जताया था। उसने प्रक्षेपण को गैरकानूनी बताया और कहा कि उत्तर कोरिया का यह कदम बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में अस्थिरता लाएगी।