छत्तीसगढ़

Bharat Jodo Yatra:अपनी दाढ़ी का भविष्य भारत जोड़ो यात्रा के बाद तय करेंगे राहुल गांधी, कहा- अचानक आया था विचार

चंडीगढ़। हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण के अंतिम दिन राहुल गांधी पार्टी नेताओं के साथ बहुत ही सहज ढंग से मिले। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी को जहां हरियाणावी भाषा में किस्से-चुटकुले सुनाए, वहीं पार्टी के युवा नेताओं ने राहुल गांधी से पूछा कि आखिर उन्हें सर्दी क्यों नहीं लगती। कुछ नेताओं ने पूछा कि दाढ़ी रखने का विचार दिमाग में कहां से आया। कांग्रेस नेताओं के मन में यह सवाल भी उठा कि आने वाले दिनों में राहुल गांधी अपनी दाढ़ी छोटी करवाएंगे या नहीं। राहुल गांधी ने बड़े ही सरल अंदाज में सभी सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि दाढ़ी रखनी है या नहीं अथवा छोटी रखनी है, इस बारे में अभी फैसला नहीं लिया हूं। भारत जोड़ो यात्रा के बाद वह दाढ़ी बढ़ाए रखने अथवा कटवाने पर विचार करेंगे।

हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे पड़ाव का आज अंतिम दिन

मंगलवार को हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे पड़ाव का अंतिम दिन है। सोमवार रात को राहुल गांधी ने अंबाला के एक होटल में करीब दो घंटे तक हरियाणा के नेताओं के साथ वार्ता की। राजनीतिक विचार विमर्श के बाद लगभग आधे घंटे तक व्यक्तिगत बातों का सिलसिला चला। पूर्व मंत्री गीता भुक्कल ने कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर पर हुई आरती के बारे में पुरोहित सोमनाथ की राय से राहुल गांधी को अवगत कराया। गीता भुक्कल ने राहुल से कहा, पुरोहित कह रहे थे कि राहुल गांधी वास्तव में तपस्वी हैं। उन्होंने बहुत ही भाव के साथ आरती की। वह टी-शर्ट में थे और हमने एक साथ कई कपड़े पहने हुए थे। वह तपस्वी निकले और हम पुरोहित ही रहे।

युवा राहुल गांधी की दाढ़ी के दीवाने

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने राहुल से कहा कि युवा आपकी दाढ़ी के दीवाने हैं। अक्सर लोग पूछ लेते हैं कि राहुल गांधी ने दाढ़ी क्यों बढ़ाई, उन्हें क्या जवाब दें?। राहुल बोले कि यह तो पता नहीं कि दाढ़ी क्यों बढ़ाई, लेकिन यह विचार अचानक आया था। भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम पड़ाव तक यह यूं ही रहेगी। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने राहुल से पूछा कि हर कोई यह जानना चाहता है कि आप क्या खाते हैं और आपको क्यों सर्दी नहीं लगती?। इसके जवाब में राहुल ने कहा कि मैं पौष्टिक खाना ही खाता हूं। कोई स्पेशल खाना नहीं होता। मुझे एग रोल (अंडा रोल) पसंद है। सर्दी क्यों नहीं लगती, इस सवाल का जवाब मैं कई बार दे चुका हूं। जब महसूस करोगो तो सर्दी लगेगी। महसूस करोगे तो गर्मी लगेगी। शरीर को जैसा समझाओगे, वह वैसा ही समझ लेगा।

जेब में कोर्ट का स्टे आर्डर, फिर भी धुनाई

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने यात्रा के संस्मरण साझा किए। हुड्डा बोले कि लोगों ने उनसे शिकायत की कि वह राहुल गांधी के साथ और समय बिताना चाहते थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल पाया, जबकि उनके पास जेब में पास भी थे। राहुल ने उल्टे सवाल किया, फिर आपने उन लोगों को क्या कहा?। हुड्डा ने इसके जवाब में एक किस्सा सुनाया। बोले कि मेरे साथ जगबीर नाम का एक वकील होता था। जमीन के विवाद से जुड़े किसी मुकदमे में उसे कोर्ट से स्टे मिल गया। जब वह अपनी जमीन पर कब्जा लेने गया तो उसे आरोपितों ने घेर लिया। उसकी जेब में स्टे आर्डर भी पड़ा था, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी और उसकी धुनाई कर दी। कहने का मतलब यह हुआ कि सबके पास आपसे मिलने के पास थे, लेकिन फिर भी पास उनकी जेब में रह गये।

राजीव गांधी दो बजे तक जागते थे

भूपेंद्र हुड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के साथ अपनी पुरानी यादों को ताजा किया। हुड्डा बोले कि हमने राजीव गांधी के साथ भी काम किया है। वह दो बजे तक नहीं सोने देते थे। वह काम करते रहते थे और फीडबैक लेकर अगले दिन के काम का एजेंडा तय करते थे। आप तो उनसे भी आगे निकले। आप पांच बजे तैयार हो जाते हो। पता नहीं कि रात को सोते भी हो या नहीं। इन सवालों और अपने जवाब पर राहुल गांधी बार-बार मुस्कुराते रहे। सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा, यात्रा के संयोजक राव दान सिंह और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज ने राहुल से हरियाणा का एक और दौरा करने का अनुरोध किया।

मनिंदरजीत सिंह सिरसा का ट्वीट चर्चा में

राहुल गांधी एक दिन पहले ही तब चर्चा में आए, जब अकाली दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए सिख नेता मनिंदरजीत सिंह सिरसा ने एक ट्वीट कर कहा था कि राहुल गांधी को सर्दी इसलिए नहीं लगती, क्योंकि वह टी-शर्ट के नीचे वार्मर (गरम कपड़ा) पहनते हैं। इसे साबित करने के लिए एक फोटो भी पोस्ट किया गया था, जिस पर जबरदस्त बहस छिड़ गई थी।