छत्तीसगढ़

Oscars 2023: The Kashmir Files के ऑस्कर रेस में शामिल होने पर बोले मिथुन चक्रवर्ती, आलोचकों को करारा जवाब

नई दिल्ली। मंगलवार को 95वें ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट होने वाली फिल्मों की कंटेंशन लिस्ट सामने आ चुकी है, जिसमें इस बार द कश्मीर फाइल्स, आरआरआर, छेलो शो जैसी 7 भारतीय फिल्में और दो डॉक्यूमेंट्री में अपनी जगह बनाई है।

द कश्मीर फाइल्स के ऑस्कर अवार्ड की लिस्ट शॉर्टलिस्ट होने के बाद अब अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने गोवा में आयोजित हुए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया, 2023 में इजरायली ज्यूरी मेंबर के द्वारा फिल्म को वल्गर और प्रोपेगेंडा फिल्म बताए जाने पर चुप्पी तोड़ी है।

आलोचना करने वालो को मिला करारा जवाब

खबर के अनुसार मिथुन चक्रवर्ती ने कहा, बहुत अच्छा लग रहा है कि द कश्मीर फाइल्स शॉर्टलिस्ट हो गई है। यह सभी आलोचनाओं का करार जवाब है। यह फिल्म को वल्गर और प्रोपेगेंडा कहने वाली ज्यूरी को भी आज करारा जवाब मिल गया है। लोगों ने इस फिल्म को काफी पसंद किया है।  

रिपोर्ट्स के अनुसार अनुभवी अभिनेता ने आगे कहा, मैं कोई विवादित बयान नहीं दूंगा। दुख होता है जब कोई फिल्म को एक निश्चित थिएटर में अनुमति नहीं दी जाती, लेकिन उस फिल्म को ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। भारतीय फिल्मों ने एक लंबा सफर तय किया है और साथ ही मैं द कश्मीर फाइल्स के अलावा शॉर्टलिस्ट हुई अन्य फिल्मों को भी शुभकामनाएं देता हूं।

अनुपम खेर ने भी किया रिएक्ट

मिथुन चक्रवर्ती के अलावा फिल्म में अहम किरदार निभाने वाले अभिनेता अनुपम खेर ने भी अपनी फिल्म के कंटेंशन लिस्ट में शामिल होने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा है कि यह उन लोगों को करारा जवाब है जो फिल्म की लगातार आलोचना कर रहे थे।

इन फिल्मों ने भी बनाई जगह

आपको बता दें कि मंगलवार को अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने उन फीचर फिल्मों की लिस्ट जारी की है, जो 95वें ऑस्कर की कंटेंशन लिस्ट में चुनी गई हैं। इस लिस्ट में इस बार 9 भारतीय फिल्म ने अपनी जगह बनाई है, जिसमें आरआरआर, गंगूबाई काठियावाड़ी, द कश्मीर फाइल्स, कांतारा, छेलो शो, इराविन निझल, विक्रांत रोणा, रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट जैसी फिल्में शामिल हैं।

सच्ची घटना से प्रेरित है फिल्मविवेक रंजन अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स 80 के दशक के अंत और 90 के शुरुआती सालों में कश्मीर के अंदर हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और एक समुदाय द्वारा किए गए अत्याचारों को बयां करती हैं। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है। ये फिल्म 11 मार्च, 2022 को सिनेमाघरों पर रिलीज हुई थी। जिसने बॉक्स ऑफिस पर धीमी शुरुआत के बाद रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर नया कीर्तिमान रच दिया था।