छत्तीसगढ़

Ind vs SL: दुनिया नहीं भूलेगी तिरुवनंतपुरम वनडे, ऐतिहासिक मैच में एक-दो नहीं बने 5 बड़े रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ तिरुवनंतपुरम वनडे को क्रिकेट फैंस कभी भूल नहीं पाएगी। इस मैच को न केवल भारत की वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत के तौर पर याद रखा जाएगा, बल्कि इस मैच को विराट कोहली की 166 रन की पारी की बदौलत भी लोग ताउम्र याद रखेंगे। इस मैच में यूं तो कई रिकॉर्ड बने जिसने इसे बेहद खास बना दिया, लेकिन हम बात करेंगे उन 5 बड़े रिकॉर्ड की जो इस वनडे को खास बनाती है।

विराट कोहली ने इस मैच में 110 गेंद पर 166 रन की पारी खेल कर भारतीय सरजमीं पर 21वां शतक लगाया और वह सचिन के 20 शतक के रिकॉर्ड से आगे निकल गए। विराट ने जहां 92 पारियों में भारत में 21 शतक लगाए, वहीं सचिन ने 160 पारियों में 20 शतक लगाए थे।

महेला जयवर्धने को पछाड़ा

इस मैच से पहले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ने के लिए 63 रन की दरकार थी। अब वह वनडे क्रिकेट में रन बनाने के लिहाज से महेला जयवर्धने से आगे निकल गए हैं। अब विराट के नाम 259 इनिंग में 12,754 रन हैं।

विराट कोहली का श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक शतक

2008 से लेकर अब तक विराट कोहली की सबसे पसंदीदा टीम श्रीलंका ही रही है। तिरुवनंतपुरम में लगाया गया उनका वनडे करियर का 46वां, जबकि अंतरराष्ट्रीय करियर का 74वां शतक था। श्रीलंका के खिलाफ यह उनका 11वां शतक था, जो किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक है।

सबसे ज्यादा नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज कोहली

इस मैच में कोहली ने 166 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने नाबाद रहकर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। सचिन के नाम 15 नाबाद शतक था और अब विराट ने 16 शतक कर लिए हैं।

वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत

इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 317 रन के बड़े अंतर से हराया और 300 या इससे ज्यादा रन से जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बनी। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था, जिसने आयरलैंड को 290 रन से हराया था।