छत्तीसगढ़

बिस्‍माह मरूफ ने भारत के खिलाफ रचा इतिहास, महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में ये कारनामा करने वाली बनी खिलाड़ी

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान बिस्‍माह मरूफ ने रविवार को महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ नाबाद अर्धशतक जमाकर इतिहास रच दिया। बाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज मरूफ ने 55 गेंदों में सात चौके की मदद से नाबाद 68 रन बनाए। बिस्‍माह मरूफ ने इस अर्धशतक के साथ ही कई उपलब्धियां अपने नाम दर्ज की।

बिस्‍माह मरूफ टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत-पाकिस्‍तान के बीच मुकाबलों में दो अर्धशतक जमाने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं हैं। मरूफ से पहले यह कमाल कोई नहीं कर पाया है। यह महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में मरूफ का चौथा अर्धशतक रहा। अन्‍य पाकिस्‍तानी महिला बल्‍लेबाजों ने कुल मिलाकर महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में तीन अर्धशतक जमाए हैं।

बिस्‍माह मरूफ भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई हैं। भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने के मामले में बिस्‍माह मरूफ, ऑस्‍ट्रेलिया की एलिसा हीली और इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स बराबरी पर हैं। इन तीनों ने टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत के खिलाफ दो-दो अर्धशतक जमाए हैं।

बता दें कि भारत-पाकिस्‍तान के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों में बिस्‍माह मरूफ संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। मरूफ ने इस मामले में भारत की पूर्व कप्‍तान मिताली राज और पाकिस्‍तान की ऑलराउंडर निदा डार की बराबरी की। राज, डार और मरूफ तीनों ने दो-दो अर्धशतक जमाए हैं।

बिस्‍माह मरूफ ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्‍तान के लिए सातवां अर्धशतक जमाया। पाकिस्‍तान की किसी और महिला कप्‍तान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो से ज्‍यादा अर्धशतक नहीं जमाएं हैं। बता दें कि बिस्‍माह मरूफ और आयेशा नसीम (43*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 149 रन बनाए।