छत्तीसगढ़

कलेजियम विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में आज दो याचिकाओं पर होगी सुनवाई

नई दिल्ली। सर्वोच्च और उच्च न्यायालयों में कलेजियम के नामों की सिफारिश पर केंद्र सरकार की देरी को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। विगत तीन फरवरी को हुई सुनवाई में जस्टिस एसके कौल की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने केंद्र सरकार की ओर से की जा रही देरी को लेकर अपनी नाराजगी जताई थी और हाई कोर्ट के जजों के तबादले में देरी को एक गंभीर मुद्दा बताया था।

अटार्नी जनरल ने सर्वोच्च अदालत को दिया आश्वासन

इस पर अटार्नी जनरल आर.वेंकटरमानी ने सर्वोच्च अदालत को आश्वासन दिया कि पिछले साल दिसंबर में पांच जजों की प्रोन्नति की कलेजियम की सिफारिशों को केंद्र सरकार जल्द ही हरी झंडी दे देगी। उसी समय, वकील प्रशांत भूषण ने एक नामित उम्मीदवार की ओर से याचिका दायर की, जिसे केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृति नहीं मिली थी।

सुप्रीम कोर्ट में दो जज आज लेंगे शपथ

ध्यान रहे कि इसके बाद छह फरवरी को पांच जजों पंकज मित्तल, संजय करोल, पीवी संजय कुमार, अहसानुद्दीन अमानुल्ला और मनोज मिश्रा ने सर्वोच्च अदालत में जज बनने की शपथ ले ली थी। इसी तरह मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ 13 फरवरी को ही सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों जस्टिस राजेश बिंदल और अरविंद कुमार को शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही नौ महीने के बाद सुप्रीम कोर्ट में कुल 34 जज पूरे हो जाएंगे।