छत्तीसगढ़

IND vs AUS : टॉस जीतने या हारने से मानसिकता प्रभावित नहीं होती…मैच के बाद घातक गेंदबाज ने किया खुलासा

नई दिल्ली। भारत के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि टॉस जीतने या हारने से टीम की मानसिकता प्रभावित नहीं होती है। साथ ही कहा कि खिलाड़ी अपनी जिम्मेदारियों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने पर ध्यान देते हैं। शुक्रवार को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 263 रनों पर समेट दिया। शमी को चार विकेट मिले।

शमी ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हम हमेशा इस तरह की मानसिकता रखते हैं और हर समय सकारात्मक रहते हैं। सभी खिलाड़ी अच्छे मूड में हैं और साथ ही एक-दूसरे से बात कर रहे हैं। हमारी मानसिकता यह है कि हम टॉस जीतें या हारें, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा, ”टॉस जीतना या हारना हमारे हाथ में नहीं है। मन में यह मानसिकता रखनी होगी कि पहले जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, हम उसे बहुत अच्छे से निभाएंगे।”

शमी ने लिए चार विकेट

शमी भारत के लिए गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने बेहतरीन लाइन और लेंथ से 14.4 ओवरों में 60 रन देकर 4 विकेट चटकाए। उन्होंने कहा, यदि आप विशेष रूप से देखें, तो भारतीय विकेटों में बहुत अंतर नहीं है। यहां केवल आपको नई गेंद से मदद मिलती है और पुरानी गेंद से अगर आप रिवर्स स्विंग प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, तो बेहतर है। उन्होंने कहा, “लेकिन भारतीय परिस्थितियों में, एक तेज गेंदबाज के रूप में, आपको क्षेत्रों में अच्छी गेंदबाजी करनी होती है और अपनी गति बनाए रखनी होती है।”

भारतीय पिच से गेंदबाजों को मिलती है मदद

यह पूछने पर कि क्या रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के संयुक्त रूप से 6 विकेट लेने के बावजूद पिच स्पिनरों की तुलना में तेज गेंदबाजों की अधिक मदद करती है। शमी ने कहा, मेरे अनुसार, जब हम घरेलू मैच खेलकर आते हैं, तो मुझे लगता है कि सभी तेज गेंदबाज यहां अच्छा प्रदर्शन करके आए हैं और घरेलू परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं। यह कहना गलत होगा कि पिचें तेज गेंदबाजों या स्पिनरों के अनुकूल होती हैं।