छत्तीसगढ़

IND vs AUS: घरेलू पिचों पर भारत का टेस्ट मैच में दबदबा, इन पिचों पर नहीं गंवाया है एक भी मैच

नई दिल्ली। भारत ने दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। इस जीत से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2-0 से बढ़त बना ली है। नागपुर की ही तरह भारत ने दिल्ली में भी तीसरे दिन मैच जीत लिया। जडेजा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 7 विकेट लिए। इस मैच में कुल 10 विकेट चटकाए। इस जीत से भारत ने टेस्ट मैच में दिल्ली की पिच में जीत का सिलसिला जारी रखा हैं।

भारत ने दिल्ली की पिच पर साल 1993 से 2023 तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा। इस पिच पर भारत ने कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से किसी भी मैच में भारत को हार नहीं मिली है। इसके अलावा मोहाली में भी भारत कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है। मोहाली में भारत ने 1997 से 2022 तक कुल 13 मैच खेले हैं और एक भी नहीं गंवाया है।

घरेलू पिचों पर रहा है भारत का दबदबा

मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में भारत ने 1948 से 1965 तक 13 टेस्ट मैच खेले और एक में भी हार का सामना नहीं किया। कानपुर में 1959 से 1982 तक कुल 11 मुकाबले खेले और एक भी मैच नहीं गंवाया। इन स्टेडियमों पर भारत ने टेस्ट मैच में अपनी बादशाहत कायम रखी। भारत का घरेलू पिचों पर टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

सीरीज में 2-0 से आगे भारत

गौरतलब हो कि भारत ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा। बता दें कि इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अहम बढ़त बनाई। अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा ने विनिंग चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। यह मैच तीसरे दिन के तीसरे सेशन तक भी नहीं पहुंच गया, क्योंकि कंगारू टीम पहले सेशन में 113 रन पर ही सिमट गई थी।