छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : हवा की दिशा बदलते ही गर्मी ने दी दस्तक, दिन का तापमान 35 डिग्री पार

रायपुर। हवा की दिशा बदलते ही अब प्रदेश में गर्मी दस्तक देने लगी है। रायपुर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और बिलासपुर में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। प्रदेश भर में नवा रायपुर सबसे ज्यादा गर्म रहा और यहां का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अब प्रदेश में हवा की दिशा उत्तर पश्चिम हो गई है, इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार है। दुर्ग को छोड़कर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा।

प्रदेश भर में अब ठंड लगभग समाप्ति की ओर है, हालांकि सुबह-सुबह और देर रात हल्की ठंड है। दोपहर की तेज धूप अब थोड़ी जलने भी लगी है। सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। रायपुर में अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसके अलावा मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है।मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश भर में मौसम अब शुष्क और आसमान साफ रहेगा। हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो गई है, इसके चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार है।

कारोबारियों ने समेटा कारोबार

गर्म कपड़ा कारोबारियों ने अपना कारोबार समेट लिया है और मोतीबाग, पंडरी, टिकरापारा सहित विभिन्न क्षेत्रों में गर्म कपड़ों के स्टाल बंद हो गए है। इस वर्ष ठंड कम पड़ने की वजह से कारोबारियों को पिछले वर्ष की तुलना में गर्म कपड़ों के कारोबार में 60 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ है। इसके चलते इस वर्ष समय से पहले ही कारोबारियों ने दुकानें भी समेट ली। पिछले वर्ष तक तो पूरे फरवरी माह तक दुकानें चल रही थी।

यह रहा तापमान

रायपुर 35.0 18.5

बिलासपुर 35.2 17.5

जगदलपुर 33.9 16.1

अंबिकापुर 29.2 13.8