छत्तीसगढ़

उद्धव ठाकरे सरकार की देवेंद्र फडणवीस को गिरफ्तार कराने की योजना का मैं था गवाह… एकनाथ शिंदे का सनसनीखेज दावा

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को बड़ा खुलासा किया। शिंदे ने कहा कि वह पूर्ववर्ती महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के समय तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष और वर्तमान उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनके सहयोगी बीजेपी नेता गिरीश महाजन को गिरफ्तार कराने की योजना के गवाह थे। शिंदे ने महाराष्ट्र विधानसभा के बजट सत्र की पूर्व संध्या पर यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह सनसनीखेज दावा किया। दरअसल देवेंद्र फडणवीस ने जनवरी में उद्धव ठाकरे सरकार की ओर से उन्हें गिरफ्तार करने की योजना के बारे में दावा किया था। हालांकि, उस समय गृह मंत्री रहे एनसीपी नेता दिलीप वाल्से पाटिल ने दावे को खारिज कर दिया था।

एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस और गिरीश महाजन को गिरफ्तार करने की एमवीए सरकार की योजना का गवाह था। सरकार ने महाजन के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध अधिनियम 1999 को लागू करने की भी योजना बनाई थी। मैं उस बात को नहीं दोहरा सकता, जो मैंने उन्हें रोकने के लिए उस समय कहा था।

शिंदे ने कहा कि मैंने फैसला बदलने के बजाय बाद में पूरी सरकार ही गिरा दी और उन्हें घर पर बैठा दिया। योजना भारतीय जनता पार्टी को (गिरफ्तारी के जरिये) पीछे धकेलने की थी। इस साजिश में शामिल लोगों पर मौजूदा सरकार कार्रवाई क्यों नहीं कर रही, इस पर शिंदे ने कहा कि उन्हें सत्ता से बेदखल करना काफी है। मुझे अच्छी तरह पता है कि इस तरह की चीजों में कौन शामिल था। यदि जरूरत पड़ी, तो हम मामले में जांच शुरू करेंगे।

फडणवीस ने भी किया गिरफ्तार करने की योजना का दावा
फडणवीस ने जनवरी में मीडियाकर्मियों से बातचीत में पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे सरकार की ओर से उन्हें गिरफ्तार करने की योजना के बारे में दावा किया था। हालांकि, उस समय गृह मंत्री रहे एनसीपी नेता दिलीप वाल्से पाटिल ने इस दावे को खारिज कर दिया था। इस समय, फडणवीस गृह विभाग का भी प्रभार संभाल रहे हैं, वहीं महाजन राज्य के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री हैं।