छत्तीसगढ़

कौन है वो शख़्स, जिसके मुंह खोलते ही CBI ने पकड़ा सिसोदिया का कॉलर?

नईदिल्ली : शराब नीति घोटाला मामले में रविवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से 8 घंटे चली पूछताछ के बाद सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. सिसोदिया पर आईपीसी की धारा 120-B और 47 -A लगाई गई है. इनकी गिरफ्तारी में दिल्ली के बड़े कारोबारी दिनेश अरोड़ा की भूमिका अहम मानी जा रही है. दिनेश अरोड़ा सिसोदिया के करीबी रहे हैं और इस मामले में वो सरकारी गवाह बन गए हैं.

दिनेश अरोड़ा दिल्ली के रेस्तरां इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं और पिछले साल नवंबर में उन्होंने खुद दिल्ली की अदालत में अर्जी दाखिल कर सरकारी गवाह बनने और मामले से जुड़ी सारी बातें बताने के लिए अर्जी दी थी. दिनेश ने कोर्ट में बताया था उन पर किसी तरह का दबाव नहीं है और न ही CBI के कहने पर ऐसा किया है.

सीबीआई ने जो पहली FIR दर्ज कराई थी उसमें दिनेश अरोड़ा का भी नाम था. FIR में राधा इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर दिनेश अरोड़ा के अलावा रिटेल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर अमित अरोड़ा और अर्जुन पांडे का नाम शामिल किया गया है. इन्हें डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का करीबी बताया गया था.

दिनेश अरोड़ा दिल्ली के जाने-माने कारोबारी हैं और यहां की रेस्टोरेंट इंडस्ट्रीज का बड़ा नाम हैं. दिनेश ने 2009 में रेस्टोरेंट इंडस्ट्रीज में अपने कारोबार के सफर की शुरुआत की. दिल्ली के हौज खास में अपना पहला कैफे खोला था. फिर एक के बाद एक दिल्ली में कई जगहों रेस्तरां खोलें.

दिनेश अरोड़ा की इंस्टाग्राम प्रोफाइल के मुताबिक, वो चीका दिल्ली, अनप्लग्ड कोर्टयार्डऔर ला-रोका एरोसिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इसके अलावा अपनी प्रोफाइल में खुद को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) चैप्टर हेड का मेंबर भी बताया है.

दिनेश अरोड़ा ने जुलाई 2018 में ईस्टमेन कलर रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की थी. दिल्ली के कई जाने-माने रेस्तरां के मालिक हैं और खाने-पीने के शौकीन माने जाते हैं. यही शौक इन्हें रेस्टोरेंट इंडस्ट्री में लेकर आया. सीबीआई के अनुसार, दिनेश राधा अरोड़ा इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर भी हैं.

लॉकडाउन में गरीबों को बांटा खाना:

 दिनेश पहली बार कोविड लॉकडाउन के दौरान चर्चा में आए थे. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने जरूरतमंदों को खाने का सामान बांटा था. उस दौर में घर में पैकेजिंग यूनिट विकसित कर ली थी. घर से खाने को पैक करवाकर गरीबों और जरूरतमंदों तक पहुंचाते थे.

दिनेश-पूजा की लव स्टोरी: कुछ साल पहले ही दिनेश अरोड़ा ने पूजा से शादी की. पूजा 2016 में दिनेश के कारोबार से जुड़ी थीं और उन्होंने ही प्रपोज किया था. इसके बाद दोनों की शादी हुई. पूजा के मुताबिक, दिनेश खाने, म्यूजिक और ट्रैवल के शौकीन हैं. दिनेश रेस्तरां के डिजाइन, ऑपरेशन और फाइनेंस के साथ टीम मैनेजमेंट का काम संभालते हैं. वहीं, पूजा मार्केटिंग को लीड करती हैं.