छत्तीसगढ़

लंदन में बोले राहुल गांधी, संसद में खामोश कर दिए जाते हैं विपक्ष के माइक, आरएसएस पर साधा निशाना

नईदिल्ली I कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को लंदन में हाउस ऑफ पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स में ब्रिटिश सांसदों को संबोधित किया। राहुल ने कहा कि लोकसभा में अक्सर विपक्ष के माइक खामोश कर दिए जाते हैं। हाउस ऑफ कॉमन्स के ग्रैंड कमेटी रूम में भारतीय मूल के विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के अनुभवों को भी साझा किया और इसे लोगों को जोड़ने का बड़ा राजनीतिक कार्यक्रम करार दिया।

उन्होंने अपनी बात रखने के लिए एक खराब माइक्रोफोन का इस्तेमाल किया और आरोप लगाया कि भारत में इसी तरह विपक्ष को खत्म किया जा रहा है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने ब्रिटिश सांसदों से कहा कि हमारे माइक खराब नहीं हैं, काम कर रहे हैं, फिर भी आप उन्हें चालू नहीं कर सकते। ऐसा मेरे बोलने के दौरान कई बार हुआ है।

नोटबंदी पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि नोटबंदी विनाशकारी वित्तीय निर्णय था। हमें इस पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी गई। जीएसटी पर हमें चर्चा करने की अनुमति नहीं थी। चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसने के मुद्दे पर भी हमें चर्चा करने की अनुमति नहीं दी गई। राहुल गांधी ने कहा कि मुझे एक ऐसी संसद याद है जहां जीवंत चर्चा, गरमागरम बहस, तर्क-वितर्क, असहमति थी, लेकिन हमने बातचीत की। और, यह स्पष्ट रूप से हम संसद में चूक जाते हैं। हमें अन्य बहसों में फिट होने के लिए बहस का उपयोग करना होगा। 

राहुल ने आरएसएस पर साधा निशाना
राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की प्रकृति पूरी तरह से बदल गई है और इसका कारण यह है कि आरएसएस नामक एक संगठन, जो कि एक कट्टरपंथी, फासीवादी संगठन है, ने मूल रूप से भारत के सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि इस बात ने मुझे चौंका दिया कि वे हमारे देश के विभिन्न संस्थानों पर पकड़ बनाने में कितने सफल रहे हैं। प्रेस, न्यायपालिका, संसद और चुनाव आयोग सभी खतरे में हैं और किसी न किसी तरह से नियंत्रित हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में, आप देख सकते हैं कि दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के लिए क्या किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि यह कांग्रेस यह कह रही है। विदेशी मीडिया में हर समय ऐसे लेख आते रहते हैं कि भारतीय लोकतंत्र में गंभीर समस्या है। आप किसी भी विपक्षी नेता से पूछ सकते हैं कि एजेंसियों का उपयोग कैसे किया जाता है। मेरे फोन पर पेगासस लगा हुआ था, जो तब नहीं हो रहा था जब हम सत्ता में थे।

राहुल ने कहा कि वे (चीन) हमारे क्षेत्र के 2,000 वर्ग किमी पर कब्जा करके बैठे हैं। हमारे प्रधानमंत्री ने विपक्षी नेताओं के साथ एक बैठक में कहा कि भारत की जमीन का एक इंच भी नहीं लिया गया है। सेना इसे जानती है लेकिन हमारे पीएम कहते हैं कि वे वहां नहीं हैं। यह उन्हें प्रोत्साहित करता है।