छत्तीसगढ़

Delhi Liquor Case: बीआरएस एमएलसी कविता को मिली मोहलत, अब 11 मार्च को ED के सामने होंगी पेश

नईदिल्ली : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) की बेटी के. कविता दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अब 11 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होंगी। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) एमएलसी कविता ने बुधवार देर रात अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। इससे पहले ईडी ने उन्हें नौ मार्च को पूछताछ के लिए समन किया था।

44 वर्षीय नेता कविता ने ट्वीट किया कि वह 11 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होंगी। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रतिबद्धताओं के चलते उन्होंने पहले ही कई कार्यक्रम की योजना बना ली थी। उनके अनुरोध को अचानक ठुकरा देना प्रेरित लगता है। यह राजनीतिक उत्पीड़न के अलावा और कुछ नहीं है। कविता ने कहा कि वह समझ नहीं पा रही हैं कि पूछताछ के लिए बुलाने के लिए उन्हें इतना कम समय क्यों दिया गया। ऐसा लगता है कि जांच के नाम पर कुछ राजनीतिक मकसद साधने की कोशिश हो रही है। उनका स्पष्ट कहना है कि इस मामले से उनका कोई लेना-देना नहीं है।

अरुण और कविता का आमना-सामना कराना चाहती है ईडी
बीआरएस नेता देर शाम हैदराबाद से नई दिल्ली पहुंचीं। ईडी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कविता और हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई से एक साथ पूछताछ करना चाहती है ताकि उनका आमना-सामना कराया जा सके। ईडी ने सोमवार को पिल्लई को गिरफ्तार किया था।

क्या है मामला?
दरअसल, दिल्ली के सचिव के द्वारा पिछले साल आठ जुलाई को उपराज्यपाल को भेजी एक रिपोर्ट में केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति पर सवाल उठाए गए थे। आबकारी नीति (2021-22) बनाने और उसे लागू करने में लापरवाही बरतने के साथ ही नियमों की अनदेखी और नीति के कार्यान्वयन में गंभीर चूक के आरोप हैं। आरोपों में निविदा को अंतिम रूप देने में अनियमितताएं और चुनिंदा विक्रेताओं को टेंडर के बाद लाभ पहुंचाना भी शामिल है। रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया था कि शराब बेचने की वालों की लाइसेंस फीस माफ करने से सरकार को 144 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आबकारी मंत्री के तौर पर मनीष सिसोदिया पर भी इन प्रावधानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया था।