छत्तीसगढ़

Elon Musk की जी-हुजूरी पड़ी भारी, कॉमेडी अंदाज में ऐसे गई Twitter अफसरों की नौकरी

नईदिल्ली : अरबपति बिजनेसमैन Elon Musk कब क्या कर जाएं, इसका अंदाजा किसी को नहीं है. पिछले साल Twitter खरीदने के बाद से मस्क ने करीब 6,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. हालांकि मस्क ने जिस तरह से ट्विटर के सीनियर अधिकारियों को नौकरी से निकाला है, वह आपको हंसने पर मजबूर कर देगा. दूसरे शब्दों में कहें तो इन अधिकारियों ने जाने-अनजाने में खुद ही अपनी कब्र खोदी है.

पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर अधिग्रहण के बाद से 8,000 की मजबूत वर्कफोर्स में से तीन-चौथाई से ज्यादा की छुट्टी हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलन मस्क ने सीनियर मैनजरों से प्रोमोशन के लिए बेस्ट एम्प्लाइज की सिफारिश करने के लिए कहा. इसके बाद मस्क ने सिफारिश करने वाले मैनेजरों को ही नौकरी से निकाल दिया. मस्क ने ‘कॉस्ट-कटिंग ड्राइव’ के तहत ऐसा किया.

ऐसे गई मैनेजरों की नौकरी

मैनेजरों को हाल ही में उन लोगों की एक लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया जिन्हें प्रोमोट किया जाना चाहिए. उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगी वे खुद अपनी कब्र खोद रहे हैं. उन मैनेजरों में से कई को बाद में निकाल दिया गया, और उनकी जगह पर उन्हीं लोगों को अपॉइंट किया गया जिनकी सिफारिश की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कम से कम 50 सीनियर मैनेजरों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है.

पूर्व एग्जीक्यूटिव ने जताया विरोध

मस्क ने ट्विटर की गद्दी संभालते ही बड़े पैमाने पर छंटनी की थी. माना जा रहा है कि इसके बाद ही इन मैनेजरों को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है. नौकरी से हाथ धोने वाले मैनेजरों से एक एस्थर क्रॉफर्ड थी, जो एक सीनियर एक्जीक्यूटिव थी, को कंपनी के हेडक्वार्टर में अपनी टीम की मांगों के समर्थन में फर्श पर सोते हुए देखा गया था.

यूजर्स ने भड़ास निकाली

मस्क द्वारा उठाए गए कदमों की काफी आलोचना हो रही है. एक ट्विटर यूजर ने जोर देकर कहा कि मस्क ’44 अरब डॉलर (करीब 3.60 लाख करोड़ रुपए) के कर्ज से बाहर नहीं निकल सकते’, दूसरे ने टेस्ला और स्पेसएक्स के फाउंडर को ‘दुनिया का सबसे बड़ा बच्चा’ कहा और तीसरे ने कहा कि मस्क के कामों ने इसे साफ कर दिया है कि उनका लक्ष्य ट्विटर को बर्बाद करना है.