छत्तीसगढ़

चांपा: अनुकंपा पर नौकरी लगवाने के नाम पर दो लाख 80 हजार ठगे, नगर पालिका की महिला लिपिक गिरफ्तार

चांपा । चाम्पा नगर पालिका में पदस्थ महिला लिपिक को चाम्पा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पीड़ित शेरा सोनवानी ने महिला लिपिक के खिलाफ चांपा थाने में एफआईआर दर्ज कराते हुए अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने के नाम पर वर्ष 2022 में 2 लाख 80 हजार रुपये घूस लेने की शिकायत और दस्तावेज प्रस्तुत किया था। पुलिस ने मामले की जांच के बाद महिला लिपिक रीना चावरिया को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

चाम्पा नगर पालिका मे सफाई कर्मचारी के पद पर पदस्थ चंद्रा शेखर सोनवानी की साल भर पहले हार्ट अटेक से मौत हो गई थी। इसकी जानकारी मिलने पर नगर पालिका चाम्पा में पदस्थ महिला लिपिक रीना चावरिया ने मृतक के पत्नी और बेटे से मुलाक़ात की और नगर पालिका में बाबू के पद पर अनुकम्पा में नियुक्ति कराने के नाम पर वर्ष 2022 में शेरा सोनवानी से 2 लाख 80 हजार रुपये की मांग की।

इस मामले को उच्च अधिकारियों से चर्चा नहीं करने का झांसा दिया। अपने पति के नहीं रहने पर बेटे की नौकरी लगने की आस मे शेरा सोनवानी की मां ने विधवा पेंशन का पैसा इकट्ठा कर घूस की राशि रीना चावरिया को दे दी। लेकिन तय समय में अनुकम्पा नियुक्ति नहीं मिली, और बहाना बनाते-बनाते साल बीत गया। पीड़िता को पैसा वापस नहीं करने पर तंग आकर शेरा सोनवानी ने चाम्पा थाना में रिपोर्ट दर्ज करा दी।

मामले की शिकायत पर चाम्पा पुलिस ने जांच कर महिला लिपिक रीना चावरिया उम्र 49 वर्ष निवासी बेलदार पारा चांपा  के खिलाफ 420 का मामला दर्ज किया और उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत मे भेज दिया। राज्य शासन ने अनुकम्पा नियुक्ति को लेकर साफ निर्देश दिए हैं, कि मृतक कर्मचारी के आश्रित को पद होने पर तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति दी जाये। लेकिन नगर पालिका चाम्पा की लिपिक ने अनुकम्पा नियुक्ति के बदले मोटी रकम ली। उसके बाद भी अब तक नौकरी के लिए आवेदन आगे नहीं बढ़ा पाई।