छत्तीसगढ़

पहले वर्ल्ड कप अब IPL… 103 मीटर लंबा विराट कोहली का वो छक्का, जो उनका सिग्नेचर शॉट बनता जा रहा

हैदराबाद: विराट कोहली ने बीती रात सिर्फ आईपीएल में चार साल बाद शतक नहीं जड़ा बल्कि अपने कप्तान फाफ डुप्लेसिस के साथ मिलकर आरसीबी की प्लेऑफ की उम्मीदों को भी जिंदा रखा है। 63 गेंद में 12 चौके और चार छक्के से सजी इस पारी में कोहली ने एक से बढ़कर एक शॉट्स लगाए, लेकिन जिस शॉट की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है, वह आया नौवें ओवर की पहली बॉल पर। डेब्यूटेंट भारतीय पेसर नीतीश कुमार रेड्डी की लैंथ बॉल का मानो विराट इंतजार ही कर रहे थे। ट्रेडिशनल ऑन ड्राइव और शॉर्ट आर्म जैब के मिले-जुले रूप वाले इस शॉट पर उन्होंने 103 मीटर लंबा छक्का मारा।

वर्ल्ड कप में भी दिखी थी झलक

बीते साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भी विराट ने कुछ इसी अंदाज में शॉट मारा था। तब हारिस रऊफ को स्ट्रेट ड्राइव पर उन्होंने खड़े-खड़े छक्का उड़ाया था। किसी तेज गेंदबाज को स्पिनर्स की तरह उसके सिर के ऊपर क्रॉस बैट से छक्का मारना सिर्फ बैक पावर के चलते ही संभव है। जिस बल्लेबाज की पीठ ताकतवार नहीं होगी, वह ऐसे शॉट्स मार ही नहीं सकता। अब यह धीरे-धीरे विराट का सिग्नेचर शॉट बनता जा रहा है।

प्लेऑफ की उम्मीद जिंदा
विराट ने अपने कप्तान फाफ डुप्लेसिस के साथ मिलकर पहले विकेट की 172 रन की साझेदारी से 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार गेंद शेष रहते दो विकेट पर 187 रन बनाकर जीत दर्ज की। कोहली और डुप्लेसी की यह साझेदारी मौजूदा सत्र की किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों ने दो अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 148 रन की साझेदारी के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। इस जीत से आरसीबी के 13 मैच में 14 अंक हो गए हैं और टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है। सनराइजर्स की टीम पहले ही प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। टीम के 13 मैच में सिर्फ आठ अंक है और वह अंतिम स्थान पर है।