छत्तीसगढ़

WTC फाइनल में टीम इंडिया पर भारी पड़ेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम, रिकी पोंटिंग ने खिताबी मुकाबले से पहले दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के ओवल में 7 से 11 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस खिताबी मुकाबले के शुरू होने में अब 20 दिन से भी कम का वक्त बचा है. इस बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने बड़ा बयान दिया है.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि इंग्लैंड की कंडीशंस से रोहित शर्मा और उनकी टीम की तुलना में पैट कमिंस एंड कंपनी को थोड़ा फायदा होगा. ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं, साथ ही तेज गेंदबाज ऑलराउंडर सीन एबॉट और माइकल नेसर भी हैं. टेस्ट में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया का कुल जीत प्रतिशत 18.42 है, जो भारत के 14.28 से थोड़ा अधिक है.

पोंटिंग ने कहा, “अगर आप इसे केवल एक स्थिति के ² दृष्टिकोण से देखते हैं, तो आप सोचेंगे कि इंग्लैंड में स्थितियां ऑस्ट्रेलिया के लिए थोड़ी अधिक उपयुक्त होनी चाहिए, क्योंकि इंग्लैंड की परिस्थितियां निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया जैसी हैं और भारत की तुलना में अलग हैं.”

पोंटिंग ने शुक्रवार को डब्ल्यूटीसी फाइनल के आधिकारिक कर्टन रेजर इवेंट में कहा, “मैं वास्तव में भारत गया था और यहां टेस्ट क्रिकेट खेला था. हमने विकेट देखे हैं और खेले हैं, जो बहुत स्पिन के अनुकूल विकेट हैं और इन पर हमेशा खेलना मुश्किल रहा है. लेकिन इंग्लैंड की कंडीशंस अलग होंगी”

पोंटिंग ने यह भी दावा किया कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लाल कूकाबूरा गेंद का इस्तेमाल किया जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि ड्यूक गेंद का इस्तेमाल 2021 में साउथम्प्टन में पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए किया गया था, जहां न्यूजीलैंड भारत पर विजयी हुआ था. हर बार जब आप इंग्लैंड जाते हैं, तो आप ड्यूक गेंद को देखने के आदी होते हैं

आईपीएल 2023 के 28 मई को समाप्त होने के बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए इंग्लैंड में परिस्थितियों से अभ्यस्त होने और उनके अनुकूल होने के लिए भारत के पास सिर्फ दस दिनों का समय रहेगा. हालांकि, पोंटिंग को लगता है कि इससे बहुप्रतीक्षित डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए उनकी तैयारी प्रभावित नहीं होनी चाहिए.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, “इसे देखने के दो तरीके हैं. विराट (कोहली) जैसे किसी व्यक्ति के लिए, क्या वह खेलना और लगातार रन बनाना पसंद करते हैं और मैच में आत्मविश्वास के साथ जाते हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने स्वदेश में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है. इसलिए, वे अपनी बेल्ट के तहत रनों के लिए बेहद तैयार होंगे और इसे देखने के दोनों तरीके हैं.”

पोंटिंग ने आगे कहा, “मोहम्मद शमी कौशल की दृष्टि से पैट कमिंस से बेहतर होंगे, क्योंकि उन्होंने कुछ महीनों से कोई क्रिकेट नहीं खेला है. आईपीएल में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी इसके बारे में सोच नहीं रहे होंगे. वे वर्कलोड प्रबंधन के सामान पर होंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कुछ ह़फ्ते में टेस्ट मैच में गेंदबाजी करने के लिए ठीक हो जाएंगे. इसके साथ ही दिलचस्प बात यह है कि ये सभी खिलाड़ी 28 मई को आईपीएल फाइनल में नहीं खेलेंगे, जो लोग बाहर होंगे उनमें से कुछ को आराम और तैयारी के समय के रूप में ढाई सप्ताह का समय मिलेगा.”