छत्तीसगढ़

ट्रेन हादसे पर किंग चार्ल्स ने राष्ट्रपति को भेजा शोक संदेश, 1980 की ओडिशा यात्रा को किया याद

लंदन : ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक शोक संदेश भेजा। इसमें उन्होंने ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया। संदेश में किंग चार्ल्स ने 43 साल पहले की अपनी ओडिशा यात्रा को भी याद किया।

बकिंघम पैलेस की ओर से जारी एक बयान में चार्ल्स के हवाले से कहा गया है कि बालासोर दुर्घटना की खबर से मेरी पत्नी क्वीन कैमिला और मैं दोनों ही दुखी हैं। मैं हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। हमारे दिलों में भारत और भारतीयों के लिए विशेष स्थान है। मेरे जेहन में 1980 में ओडिशा का दौरा करने और वहां के कुछ लोगों से मिलने की यादें आज भी ताजा हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने भी दुर्घटना में मारे गए लोगों के लिए संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने बचाव कार्य में शामिल लोगों की सराहना की है। समर्थन और प्रशंसा ज्ञापित की थी। किंग चार्ल्स तृतीय का बयान को शाही परिवार के सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जारी किया गया है।

करीब 288 लोगों की गई थी जान
इससे पहले रेलवे ने रविवार को ड्राइवर की गलती और सिस्टम में खराबी से एक तरह से इनकार किया था और संकेत दिया था कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के पीछे इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में संभावित तोड़फोड़ और छेड़छाड़ हो सकती है। इस दुर्घटना में कम से कम 288 लोगों की मौत हुई है और 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे की सीबीआई जांच कराने की सिफारिश की है।