छत्तीसगढ़

सिद्धू मूसेवाला का 295 बजाओ, अमेरिका में राहुल गांधी की ट्रक से रोड ट्रिप, ड्राइवर की कमाई सुन हुए हैरान

नईदिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले भारत में ट्रक में सफर किया था, जिसने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. अब अपनी अमेरिका की हालिया यात्रा के दौरान भी राहुल गांधी ने ऐसा ही किया है. उन्होंने वाशिंगटन डीसी से न्यूयार्क का सफर एक ट्रक में पूरा किया. सफर के दौरान कांग्रेस नेता ने ट्रक ड्राइवर के साथ बात की और उससे भारत और अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जिंदगी पर चर्चा की. इसका वीडियो उनके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है.

राहुल गांधी अमेरिका में ट्रक के अंदर की सुविधाओं को देखकर पहले से प्रभावित थे, लेकिन जब ट्रक ड्राइवर ने तलजिंदर सिंह ने उन्हें अपनी कमाई के बारे में बताया तो वह दंग ही रह गए. राहुल गांधी ने कहा कि इस ट्रक को देखकर लगता है कि यह ड्राइवर के आराम को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जबकि भारत में ऐसा नहीं होता. तलजिंदर ने कहा कि अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सुविधा का ध्यान रखा जाता है क्योंकि यहां इन्हें मैन्युफैक्चरिंग का हिस्सा माना जाता है.

तलजिंदर ने भारत से अंतर बताते हुए कहा कि अमेरिका में कोई पुलिस वाला तंग नहीं करता है. रास्ते में कोई वसूली जैसी बात नहीं होती. ड्राइवर ने बताया कि वे अपना खाना लेकर आते हैं और गाड़ी के अंदर ही उसे गर्म करने की व्यवस्था होती है.

अमेरिका में ड्राइवर कितना कमा लेते हैं? 

राहुल गांधी ने जब पूछा कि कितना कमा लेते हो तो तलजिंदर ने बताया कि भारत के हिसाब से तो बहुत कमा लेते हैं. अगर केवल ड्राइवर काम करें तो 4-5 लाख रुपये (5 हजार डॉलर) कमा लेते हैं और अपना ट्रक है तो 8 लाख रुपये (8-10 हजार डॉलर) कहीं गया ही नहीं है. इस जवाब पर राहुल गांधी भी हैरान रह गए और पूछ लिया कि महीने का, जिस पर ड्राइवर ने बताया कि हां, हर महीने 8 लाख रुपये की कमाई कर लेते हैं. इस इंडस्ट्री में पैसा बहुत है.

हिंदुस्तान के ट्रक ड्राइवर को संदेश

राहुल गांधी ने तलजिंदर से भारतीय ट्रक डाइवरों को संदेश देने को कहा तो उन्होंने कहा कि आप बहुत ज्यादा हार्ड वर्क कर रहे हैं. आप जो कर रहे हैं वो आसान काम नहीं है. तलजिंदर ने बताया कि अमेरिका में ट्रक चलाकर आप परिवार पाल सकते हैं लेकिन भारत में ऐसा मुश्किल है.

भारत में ड्राइवर ट्रक मालिक क्यों नहीं ?

तलजिंदर ने बताया कि अमेरिका में ट्रक ड्राइवर को क्रेडिट पर लोन मिल जाता है और फिर मेहनत करके उसे चुका दिया जाता है लेकिन जब भारत में ट्रक ड्राइवर या कोई गरीब इंसान लोन लेने बैंक जाता है तो उससे जमीन या प्रॉपर्टी के कागज मांगे जाते हैं. गरीब आदमी के पास कहां से प्रॉपर्टी होगी. लोगों को लोन नहीं मिल पाता और वे मजबूर होकर दूसरों का ट्रक चलाते हैं.

सिद्धू मूसेवाला का गाना

ट्रक में बाकी फीचर चाहें जो हों लेकिन चाहे अमेरिका हो या इंडिया, ट्रक में गाना बजना तो जरूरी है. राहुल गांधी के भी सफर में भी जब गाने की बात आई तो ट्रक ड्राइवर ने सिद्धू मूसेवाला का जिक्र छेड़ दिया. तलजिंदर ने कहा, मेरी एक रिक्वेस्ट है. हमारा एक कांग्रेस का वर्कर था- सिद्धू मूसेवाला, उसे इंसाफ नहीं मिला. इस पर राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाला का ही गाना बजाने को कहा. राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाला का गाना फेमस गाना 295 बजाने को कहा.