छत्तीसगढ़

2011 वर्ल्ड कप टीम का सदस्य और CSK में धोनी के साथी क्रिकेटर का बुरा हाल, पैसों की तंगी के कारण बना बस ड्राइवर

नईदिल्ली : क्रिकेट के खेल में पिछले एक दशक में काफी ज्यादा पैसा देखने को मिला है. इसकी सबसे बड़ी वजह फ्रेंचाइजी क्रिकेट का तेजी के साथ शुरू होना, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की कहानी ऐसी है, जिसे सुनकर क्रिकेट प्रेमी जरूर हैरान हो जायेंगे. इसी का एक उदाहरण श्रीलंकाई टीम के पूर्व खिलाड़ी सूरज रणदीव हैं. रणदीव ने लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेला और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम का हिस्सा भी रहे. हालांकि, अब वह एक बस ड्राइवर की नौकरी कर रहे हैं.

सूरज रणदीव की कहानी सभी के लिए किसी अचम्भे से कम नहीं है. साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप में सूरज श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे. सूरज ने श्रीलंका के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेला. साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सूरज ने 12 टेस्ट, 31 वनडे और 7 टी20 मुकाबले श्रीलंका के लिए खेले हैं. सूरज के नाम पर टेस्ट में 43, वनडे में 36 और टी20 में 7 विकेट दर्ज हैं.

साल 2011 में खेले गए आईपीएल सीजन में सूरज को चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला था. आईपीएल में सूरज में को 8 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 6 विकेट हासिल किए. सूरज ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद ऑस्ट्रेलिया में जाकर बसने का फैसला किया था. यहीं पर उन्होंने बस ड्राइवर की नौकरी करने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए निभाई नेट बॉलर की भूमिका

साल 2020 में जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तो उस समय मेजबान टीम ने स्पिन गेंदबाजों से निपटने के लिए सूरज रणदीव को नेट बॉलर के तौर पर शामिल किया था. सूरज के अलावा 2 और भी ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो बस ड्राइवर की भूमिका निभा चुके हैं. इसमें जिम्बाब्वे के वाडिंगटन मावेन्गा और श्रीलंका के चिंताका जयसिंघे शामिल हैं.