छत्तीसगढ़

टीम इंडिया ने रहाणे को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में इस भूमिका में आएंगे नजर

नईदिल्ली : भारत-वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. इसके लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी है. रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. रोहित के साथ-साथ अजिंक्य रहाणे को भी अहम जिम्मेदारी मिली. रहाणे को उप-कप्तान बनाया गया है. उन्होंने शानदार वापसी की है. रहाणे को टेस्ट से टीम से बाहर कर दिया गया था. लेकिन उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में अच्छा परफॉर्म कर जगह पक्की कर ली.

रहाणे को लंबे वक्त के बाद टीम इंडिया में जगह मिली. उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत ने मौका दिया. इस मुकाबले में रहाणे ने अच्छा परफॉर्म किया. उन्होंने पहली पारी में 89 रन और दूसरी पारी में 46 रन बनाए. रहाणे ने इससे पहले आखिरी टेस्ट जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. उन्होंने कड़ी मेहनत कर टीम इंडिया वापसी की और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने उप-कप्तान भी बनाया गया है.

गौरतलब है कि रहाणे का अब तक इंटरनेशनल करियर शानदार रहा है. उन्होंने अब तक खेले 83 टेस्ट मैचों में 5066 रन बनाए हैं. रहाणे ने इस फॉर्मेट में 12 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 188 रन रहा है. उन्होंने 90 वनडे मैचों में 2962 रन बनाए हैं. रहाणे ने वनडे में 3 शतक और 24 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 111 रन रहा है. वे फील्डिंग के मामले में भी बेहतरीन हैं. रहाणे ने टेस्ट में 100 कैच लपके हैं. जबकि वनडे में 48 कैच लिए हैं.