छत्तीसगढ़

शिखर धवन फिर से संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, इस टूर्नामेंट के जरिए होगा कमबैक

नईदिल्ली : भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे बाएं हाथ के धाकड़ ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन को अब एक बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना जताई जा रही है. चीन की मेजबानी में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष टीम की कप्तानी का जिम्मा धवन संभालते हुए दिख सकते हैं. इस बार एशियन गेम्स को लेकर बीसीसीआई की तरफ से पहले ही पुष्टि कर दी गई है कि पुरुष और महिला दोनों ही टीमें क्रिकेट इवेंट में हिस्सा लेंगी.

भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. ऐसे में टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी इस मेगा टूर्नामेंट में व्यस्त रहेंगे. बीसीसीआई ने बी टीम एशियन गेम्स 2023 में भेजने का फैसला लिया है. वहीं महिला क्रिकेट की प्रमुख टीम भेजी जाएगी. एशियन गेम्स में टी20 फॉर्मेट में क्रिकेट इवेंट का आयोजन किया जाता है. बीसीसीआई 30 जून को भारतीय ओलंपिक संघ को उन खिलाड़ियों की लिस्ट भेज देगा जिनको वह एशियन गेम्स में खेलने वाली टीम में चुन सकते हैं.

श्रीलंका के दौरे पर संभाल चुके कप्तानी की जिम्मेदारी

शिखर धवन की गिनती भारतीय क्रिकेट के सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में की जाती है. आईसीसी इवेंट्स में अब तक उनका रिकॉर्ड काफी शानदार देखने को मिला है. धवन साल 2021 में श्रीलंका दौरे पर खेली गई लिमिटेड ओवर्स सीरीज के दौरान टीम इंडिया की कप्तानी को संभाल चुके हैं. एशियन गेम्स के लिए जाने वाली टीम में उन खिलाड़ियों को मौका मिलने की उम्मीद जताई जा रही जिन्होंने आईपीएल को 16वें सीजन में बेहतर प्रदर्शन किया था.

धवन ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला जुलाई 2021 में श्रीलंका के दौरे पर ही खेला था. अब तक धवन ने 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 27.92 के औसत से 1759 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 11 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं.