छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : लोन के बहाने बैंक से ही ठग लिए 71 लाख, एक ही जमीन के पेपर दिखाकर 2 बैंकों से लिया कर्ज, 2 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर : रायपुर में जमीन के पेपर दिखाकर फर्जी तरीके से बैंक से ही ठगी करने का मामला सामने आया है। घर बनवाने के लिए एक ही जमीन के कागजात 2 बैंक को दिखाकर करीब 71 लाख रुपए निकाल लिए गए। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

13 जनवरी 2021 को आरोपी देवेंद्र देवांगन ने घर बनवाने के लिए राज्य ग्रामीण बैंक में आवेदन दिया। ये लोन की रकम 55 लाख रुपए थी। जिसमें से पहली किस्त में 40 लाख रुपए आरोपी ने निकाल लिए। लेकिन फिर विक्रेता मुख्तार नईम ने 19 फरवरी को फिर क्रेता देवेंद्र यादव को जमीन बेची। इस जमीन में पहले से बेची जमीन का भी हिस्सा शामिल था।

क्या है पूरा मामला?
जानकारी के मुख्तार नईम से पहले देवेंद्र देवांगन ने जमीन का कुछ हिस्सा खरीदा और घर बनवाने के लिए लोन अप्लाई किया। जमीन खरीदार देवेंद्र देवांगन को राज्य ग्रामीण बैंक से लोन मिल भी गया। इसके बाद मुख्तार नईम से जमीन का एक और हिस्सा खरीदा गया लेकिन इसबार पहले से खरीदी जमीन को भी नए सौदे में शामिल कर फर्जीवाड़ा किया गया। इसके बाद श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस से भी 31 लाख रुपए का होम ले लिया गया।

जब इसकी जांच बैंक अधिकारियों ने की तो एक ही जमीन पर 2 बार लोन लेने की बात सामने आई। पुलिस से शिकायत के बाद खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।